घरेलू नुस्खे

बेहद आसान है वेज फ्राइड राइस बनाना, जानिए रेसिपी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 29 2018 4:50PM

बहुत से घरों में लोग चावल काफी मात्रा में खाते हैं। कभी इसे किसी सब्जी के साथ तो कभी पुलाव बनाकर इसका लुत्फ उठाया जाता है। चावलों की मदद से बनने वाली ऐसी ही एक मजेदार डिश है वेज फ्राइड राइस। अमूमन लोगों को इसे बनाने में झंझट महसूस होता है, जबकि यह बेहद आसानी से बनने वाली रेसिपी है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में−

सामग्री−

एक कप चावल

दो कटी हुई हरी मिर्च

पांच लहसुन की कटी हुई कलियां

बारीक कटा हरा प्याज

बारीक कटा गाजर

स्वादानुसार नमक,

काली मिर्च

रेड चिली सॉस

ग्रीन चिली सॉस

सोया सॉस

विधि−

वेज फ्राइड राइस बनाने के लिए आप पके हुए चावलों का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास कच्चे चावल हैं तो एक कप चावल को करीबन 20 मिनट के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद आप उसका पानी निथार लें। अब एक भगोने में करीबन 5−6 गिलास पानी डालें और एक चम्मच नमक डालें। साथ ही इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी डालें। जब पानी हल्का उबलने लगे तो इसमें चावल डालें और एक बार चला दें। अब आप चावलों को पकने के लिए छोड़ दें। जब चावल अच्छी तरह पककर तैयार हो जाए तो आप इसका अतिरिक्त पानी निकाल लें और चावलों को एक बड़ी प्लेट में फैला दें ताकि यह खिला−खिला रहे।

अब एक कड़ाही को गर्म करने के लिए गैस पर रखें। अब इसमें तेल डालें। इसके बाद आप इसमें कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन, प्याज, गाजर डालकर अच्छी तरह चलाएं। तीन−चार मिनट बाद आप इसमें नमक, काली मिर्च, रेड चिली सॉस, ग्रीन चिली सॉस व जरा सी सोया सॉस डालें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें।

अब बारी आती है इसमें चावल मिक्स करने की। आप इस मिश्रण में चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। बस आपके फ्राइड राइस तैयार है।

आप इसे प्लेट में निकालें और स्प्रिंग अनियन की मदद से गार्निश करें। आप इसे चाहे तो ऐसे ही खाएं या फिर इसे किसी चाइनीज ग्रेवी के साथ मिक्स करके खाएं।

नोटः हमने इस रेसिपी में स्प्रिंग अनियन व गाजर का प्रयोग किया है। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद की कुछ और सब्जियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

घोटालों में फंसने के बाद पाकिस्तान का राग अलापती है BJP: सुरजेवालाचुनावी मोड पर अमित शाहबिशप मुलक्कल को 12 दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा गयाअपनाएं वास्तु शास्त्र के सरल एवं प्रभावी उपाय, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा