घरेलू नुस्खे

रात की बची हुई रोटी से इस तरह बनाएं पोटैटो बॉल्स

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 7 2018 5:56PM

रात की बची हुई रोटी को अगर किसी की प्लेट में सर्व किया जाए तो व्यक्ति नाक−मुंह सिकोड़ने लगता है। किसी को भी बची हुई रोटी खाना पसंद नहीं होता लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उसे बाहर फेंक दिया जाए। अगर आप चाहें तो रात की बची हुई रोटियों से भी बहुत कुछ बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बची हुई रोटियों की मदद से झटपट लेकिन स्वादिष्ट बनने वाले नाश्ते के बारे में बता रहे हैं−

सामग्री−

दो बची हुई रोटी

एक उबला बड़ा आलू

नमक

एक चुटकी काली मिर्च पाउडर

बारीक कटा प्याज

जीरा

एक अदरक का टुकड़ा

हरा धनिया

हरी मिर्च

चाट मसाला

आधे नींबू का रस

विधि−

बची हुई रोटी से पोटेटो बॉल्स बनाने के लिए आप सबसे पहले रोटी के टुकड़े करके मिक्सी में डालें और उसका पाउडर बना लें। अब आप उबले हुए आलू को कद्दूकस की मदद से ग्रेट कर लें। अब अदरक के टुकड़े को भी ग्रेट कर लें। अब रोटी का चूरा इसमें मिक्स करें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च, चाट मसाला, नमक, जीरा, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर व बारीक कटा प्याज डालकर हाथों की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो आप इसमें आधा नींबू का रस डालकर फिर से मिक्स करें।

इसके बाद आप हाथों की मदद से बॉल्स की शेप दें और फिर इडली के सांचे में हल्का सा तेल डालकर ब्रश की मदद से फैलाएं। अब इसमें तैयार की गई बॉल्स को रखें और गैस पर मंदी आंच पर सेंके। बॉल्स सेंकते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह एक तरफ से जल न जाए। इसलिए आप इसे चम्मच की सहायता से पलटती रहें। इससे बॉल्स पूरी तरह सिक जाएंगी और बेहद क्रिस्पी भी बनेगी। अगर आपको बीच में जरूरत हो तो आप दो−तीन बूंद तेल इसमें और एड कर सकती हैं। थोड़ी देर में आप देखेंगी कि आपकी बॉल्स सिककर तैयार हो गई हैं।

अब आप इसे प्लेट में निकालें और टूथपिक लगाएं। इसे आप हरी चटनी व सॉस के साथ सर्व कर सकती हैं। यकीन मानिए, घर का हर सदस्य इसे मजे से खाएगा और किसी को पता भी नहीं चलेगा कि वह बासी रोटी खा रहा है।

नोटः हमने इस रेसिपी में बॉल्स बनाई हैं। आप चाहें तो इसकी टिक्की की शेप दे सकती हैं और अगर आपके पास इडली का सांचा नहीं है तो आप इसे तवे पर भी बना सकती हैं।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

घोटालों में फंसने के बाद पाकिस्तान का राग अलापती है BJP: सुरजेवालाचुनावी मोड पर अमित शाहबिशप मुलक्कल को 12 दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा गयाअपनाएं वास्तु शास्त्र के सरल एवं प्रभावी उपाय, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा