अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा लू का कहर, जानें उससे बचने के उपाय

अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा लू का कहर, जानें उससे बचने के उपाय

निधि अविनाश | Jun 8 2019 6:30PM

नयी दिल्ली। दिल्ली सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली में तेज धूप और बढ़ते तापमान से लोग भीषण गर्मी की चपेट में आ चुके है। कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री तक भी पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले हफ्ते भी मध्य और उत्तर भारत में लू का प्रकोप जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान है कि शनिवार से मंगलवार तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में ‘भीषण गर्मी’ का प्रकोप जारी रहेगा। 

ये-ये राज्य हैं सबसे गर्म

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिण उत्तर प्रदेश, ओड़िशा, उत्तर तटवर्ती आंध्र प्रदेश, झारखंड और बिहार। उत्तर भारत और मध्य भारत के क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा और राजस्थान के कुछ स्थानों में पारा 50 डिग्री को पार कर सकता है। 

पिछले सालों का रिकॉर्ड

साल 2019 में अब तक राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंचा। इससे पहले साल 1944 में 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस साल राजस्थान के चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया तो हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। पिछले साल जून 2018 में राजस्थान के श्रीगंगानगर में तापमान 44 डिग्री तक पहुंचा था तो वहीं दिल्ली में तापमान 41 डिग्री तक दर्ज किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, उत्तर प्रदेश-राजस्थान में पारा 47 डिग्री पहुंचा

क्या है लू?

लू पश्चिम से आई धूल भरी, भीषण, गर्म और शुष्क हवा है जो उत्तर भारत और पाकिस्तान के पश्चिमी भारत-गंगा के मैदानी क्षेत्र में बहती है। यह मई और जून के महीनों में विशेष रूप से मजबूत रहती है। इसके बहुत उच्च तापमान (45 ° C-50 ° C या 115 ° F-120 ° F) के कारण, इसके संपर्क में आने से अक्सर घातक हीटस्ट्रोक भी हो जाता है।

लू लगने के क्या है लक्ष्ण?

-शरीर का तापमान अधिक होना

-सिर में तेज़ दर्द होना

-सांस की गति ते़ज़ होना

- त्वचा पर लाल दाग होना

लू से बचने के उपाय

1- अधिक पानी पिए

2- अपने आपको धूप से बचाए

3- ढीले और सूती कपड़े पहने

4- हरी सब्जियों का सेवन करे

5- आम पन्ना/ बेल के शरबत का सेवन करें

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप