पर्यावरण दिवस: सेल्फी के माध्यम से लोगों को पौधारोपण अभियान से जोड़ेगी सरकार

पर्यावरण दिवस: सेल्फी के माध्यम से लोगों को पौधारोपण अभियान से जोड़ेगी सरकार

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 4 2019 6:39PM
नयी दिल्ली। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केन्द्र सरकार ने देशव्यापी स्तर पर पौधारोपण अभियान से लोगों को सेल्फी के माध्यम से जोड़ने की पहल की है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को बताया कि‘‘सेल्फी विद सेपलिंग’’ नाम से शुरु की गयी इस मुहिम के तहत देशवासियों से बुधवार को पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पौधा लगाकर उसके साथ अपनी सेल्फी साझा करने की अपील की गयी है। जावड़ेकर ने कहा कि सोशल मीडिया पर हैशटेग सेल्फी विद सेपलिंग के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने लगाये पौधे के साथ ली गयी सेल्फी को मंत्रालय को भेज सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि करोड़ों लोग पर्यावरण दिवस के मौके पर कोई न कोई पौधा लगाकर इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे।’’ 
जावड़ेकर ने एक अध्ययन रिपोर्ट का हवाला देते हुये कहा कि प्रत्येक मनुष्य को पूरे जीवन में जितनी ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उतनी ऑक्सीजन की पूर्ति के लिये उसे कम से कम सात पेड़ लगाने की जरूरत होती है। उन्होंने लोगों से पांच जून को पहला पेड़ लगाकर इसकी शुरुआत करने की अपील की। पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव और अभिनेता जैकी श्रॉफ इंदिरा पर्यावरण भवन में पौधारोपण कर इस अभियान का आगाज करेंगे।
जावड़ेकर ने कहा कि पूरी दुनिया में 92 प्रतिशत लोग सांस लेने के लिये साफ हवा से वंचित हैं। इसके मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र का इस साल वायु प्रदूषण नियंत्रण पर विशेष जोर है। उन्होंने कहा कि इसके लिये सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) चलाया जा रहा हैं। इसके तहत देश के प्रत्येक शहर के लिये हवा की गुणवत्ता बेहतर बनाने का समयबद्ध लक्ष्य तय किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत उन 102 शहरों की पहचान हुयी है जो इस लक्ष्य की प्राप्ति में पिछड़ रहे हैं। मंत्रालय इस पर्यावरण दिवस के मौके इन शहरों पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करेगा। 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप