Loksabha Chunav
खतरनाक मोड़ और एडवेंचर से भरपूर… ये हैं दुनिया के 3 मशहूर हाइवे

खतरनाक मोड़ और एडवेंचर से भरपूर… ये हैं दुनिया के 3 मशहूर हाइवे

सुषमा तिवारी | Mar 14 2019 7:29PM
अगर आप जबरदस्त घुमक्कड़ हैं और पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, तैराकी आदि एडवेंचर करके थक गये है तो आज हम आपको दुनिया के ऐसे हाइवे के बारे में बताएंगे तो अपने खतरनाक टर्न और एडवेंचर के लिए मशहूर… और जब सफर एडवेंचर से भरा हो तो सफर का मजा भी दस गुना बढ़ जाता हैं। तो चलें साथ खतरनाक हाईवे के सफर पर…
अटलांटिक ओशियन रोड, नॉर्वे
सबसे पहले बात करते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक हाइवे अटलांटिक ओशियन रोड की। ये रोड कई सारे शहरों कों आपस में जोड़ने के कारण कई सारे आइलैंड से मिलकर बना है। नार्वे का कंट्री रोड 64 आर्किटेक्चर द्वारा बनाया गया है जो बहुत ही खूबसूरत है। अटलांटिक महासागर रोड 8.3 किलोमीटर (5.2 मील) लंबा खंड है जो नॉर्वे के मॉरे ओग रॉमस्डल में ईद और एवरोय में एक द्वीपसमूह से होकर गुजरता है। यह नॉर्वेजियन सागर के एक अनछुए हिस्से, हस्टाद्विका से गुजरती है। यह आइरा में एवरो और वीवांग पर क्रास के गांवों के बीच से निकला हाइवे है। यह कई छोटे द्वीपों और स्केरियों पर बनाया गया है, जो कई कारण, विडक्ट्स और आठ पुलों से जुड़े हुए हैं - सबसे प्रमुख स्टोर्सिसुंडेट ब्रिज है। नदी के बीचों-बीच रोलर-कोस्टर जैसे हाईवे से गुजरने का एडवेंचर ही अलग होता है और इसी वजह से ये ट्रैवल लवर्स का भी फेवरेट है। 
रोहतांग पास, इंडिया
यह दर्रा, दुनिया की सबसे ऊंची चलने वाली रोड़ है जहां हर साल लाखों पर्यटक इस लॉफी पहाड़ पर  भ्रमण करने आते हैं। यह दर्रा समुद्र स्‍तर से 4111 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहां से मनाली का शानदार दृश्‍य दिखाई पड़ता है। मनाली से इस दर्रा की दूरी 51 किमी. है।  
भारत का रोहतांग पास भी बहुत ही खतरनाक और एडवेंचरस हाईवे की लिस्ट में शामिल है। आसपास हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, नदियां और ग्लेशियर के बीच इस रोड से गुजरने का एक्सपीरियंस वाकई बहुत अलग होता है।
 
हाना हाईवे, माउई
माउई का हाना हाईवे भी ट्रैवलर्स के फेवरेट लिस्ट में शामिल है, क्योंकि यहां ड्राइविंग एक्साइटिंग होने के साथ ही एडवेंचर से भी भरपूर है। 84 किमी लंबे इस हाईवे पर गुजरते हुए लगभग 600 मोड़ और 59 ब्रिज मिलते हैं। इनमें से कई ब्रिज 100 साल से भी पुराने हैं।
 
- सुषमा तिवारी

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.