Loksabha Chunav
आपका शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ऐप्स और गैजेट्स

आपका शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं ये ऐप्स और गैजेट्स

शैव्या शुक्ला | May 30 2018 5:49PM

भारत में डायबिटीज़ ने आज सभी उम्र के लोगों को प्रभावित किया हुआ है। आजकल के लाइफस्टाइल ने लोगों को शुगर की बीमारी से ऐसा जकड़ रखा है, जिससे निकलना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। ऐसे में हमें इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। सौभाग्य से, अब हम एक साइबर दुनिया में रहते हैं जहां तकनीक की मदद से हमारा जीवन काफी आसान व सरल हो गया है। आपकी हेल्थ की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियां एक से एक बढ़िया गैजेट बाज़ार में उतार रही हैं। जिनकी मदद से आप प्राथमिक स्तर पर तो अपनी सेहत सुधार ही सकते हैं।

भाजपा को जिताए
आजकल बाज़ार में कई ऐसे गैजेट्स आ चुके हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी शुगर को कंट्रोल ही नहीं बल्कि फिटनेस भी आसानी से बरकरार रख सकते हैं। ये गैजेट्स आपकी सेहत पर पैनी नज़र बनाए रखते हैं। इनकी मदद से आप फिट रहने के साथ-साथ ज़रूरी जांच भी घर बैठे कर सकते हैं। सेल्फ-मॉनिटरिंग से ब्लड ग्लूकोज़ को नियंत्रित करना आधुनिक चिकित्‍सा का एक महत्‍वपूर्ण कदम बन गया है। इन गैजेट्स की मदद से आप अपने खान-पान व शुगर पर नियंत्रण रख सकते हैं। 
 
चलिए नज़र डालते हैं ऐसी कुछ ऐप्स व गैजेट्स पर, जिसके इस्तेमाल से आप घर या ऑफिस में बैठे-बैठे अपना शुगर चेक कर नियंत्रण में रख सकते हैं-
 
1. डायबिटीज़ वॉच- अब समय के साथ-साथ अपने शुगर को भी कंट्रोल करें। मार्केट में एक ऐसी डायबिटीज़ वॉच आई है जो ग्‍लूकोज़ के स्‍तर की निगरानी करने में सक्षम है। अपने लाइफस्टाइल को हेल्थी व वेल्थी बनाए रखने और बीमारियों को रोकने में मदद करती है ये वॉच। अपने शुगर को मैंटेन रखने का इससे अच्छा उपाय और कुछ नहीं हो सकता है। यह वॉच आपके स्टाइल स्टेटमेंट के साथ-साथ डायबिटीज़ सेल्फ-मॉनिटरिंग में भाग लेने और शुगर के स्‍तर को नियंत्रण करने में मदद करती है। आप किसी भी ऑनलाइन ई-कॉम वेबसाइट से इसे खरीद सकते हैं।
 
2. इंसुलिन पंप्स- इंसुलिन पंप्स के इस्तेमाल से अब आप निरंतर ग्लूकोज़ की निगरानी का लाभ उठा सकते हैं। इस पंप के साथ एक छोटा सा मॉनिटर होता है जो त्वचा पर एक पैच की तरह चिपक जाता है और बिना किसी सीधे परीक्षण के यह ब्‍लड ग्‍लूकोज़ डाटा को सीधे इंसुलिन पंप के लिए भेज देता है।
 
3. ब्लड ग्लूकोज़ मीटर्स- डायबिटीज़ के रोगियों के लिए ब्लड ग्‍लूकोज़ मीटर्स खास बनाया गया है। इसमें ग्‍लूकोज़ की निरंतर निगरानी के लिए एक वायरलेस स्किन सेंसर होता है। इसमें एक चिप के ज़रिये खून के सैंपल को मशीन में डालना होता है। यह रिमोट ग्‍लूकोज़ मॉनिटर आपके खून को जांचता है और स्क्रीन पर ग्लूकोज़ के स्तर को दिखाता है। इसे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं। 
 
4. एंड्रॉयड ऐप्स- एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए गूगल प्ले स्टोर पर डायबिटीज़ मैनेज करने के लिए बहुत सारी एंड्रॉयड एप्‍लीकेशंस मौजूद हैं। इन ऐप्स में डायबिटीज़ से जुड़े लक्षण, डायबिटीज़ आहार, सेल्फ-मॉनिटरिंग, स्वास्थ्य योजना, प्रबंधन और डायबिटीज़ से संबंधित सवाल भी शामिल होते हैं। ग्लूकोसियो, बीजी मॉनिटर, फूडूकेट, बीटियो, ग्लूकोज बडी, ग्लूको, डायबिटीज़ कनेक्ट आदि डायबिटीज़ की ऐप्स प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध हैं। 
 
5. आईफोन ऐप्स- यदि आपके पास आईफोन का कोई भी मॉडल है तो आप आईफोन स्टोर से डायबिटीज़ की एप्स डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपके ब्‍लड में शुगर लेवल को ट्रैक करने में मदद करता है। आईफोन्स में उपलब्‍ध डायबिटीज़ एप्‍लीकेशंस ग्लूकोज़ मीटर से सीधे सिंक्रनाइज़ करके आपकी संख्या को रिकॉर्ड करता है। साथ ही, यह ऐप्स आपको ऐसे सभी नेटवर्क के साथ जोड़ता है जो इसी पेरशानी से जूझ रहे होते हैं।
 
-शैव्या शुक्ला

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

भाजपा को जिताए
भाजपा को जिताए