वन प्लस 6 मोबाइल फोन के क्या हैं फीचर्स, क्या है कीमत?

वन प्लस 6 मोबाइल फोन के क्या हैं फीचर्स, क्या है कीमत?

शैव्या शुक्ला | May 21 2018 2:29PM

चाइनीज़ मोबाइल कंपनी वन प्लस ने काफी तेज़ी से भारतीय बाज़ार में पकड़ बना ली है। हाल ही में, कंपनी ने अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन वन प्लस 6 से पर्दा उठाया है, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतज़ार था। इससे पहले वन प्लस 6 को लंदन में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने वन प्लस 6 को नए लुक, नए प्रोसेसर और नए डिस्प्ले के साथ पेश किया है। वन प्लस 6 मिडनाईट ब्लैक, मिरर ब्लैक और सिल्क वाइट कलर में लॉन्च किया गया है। साथ ही वन प्लस 6 के दो वेरिएंट होंगे- पहला 6 जीबी रैम, 64 जीबी इंटरनल मेमोरी और दूसरा 8 जीबी रैम, 64 जीबी/128 जीबी/256 जीबी इंटरनल मेमोरी। 

कीमत-
भारत में इस फोन की कीमत 34,999 रुपये से शुरू है। यह कीमत वन प्लस के 6 जीबी रैम, 64 जीबी इंटरनल मेमोरी स्टोरेज वाले वेरियंट की है। वहीं 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट स्मार्टफोन की कीमत 39,999 रुपये होगी। साथ ही कंपनी ने खासतौर से भारत में एक स्पेशल मार्वल एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर लिमिटेड अडिशन पेश किया है। इस मॉडल के साथ 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज मिलेगी जिसकी कीमत 44,999 रुपये होगी। वनप्लस 6 को भारत में 21 मई से ऐमज़ॉन प्राइम कस्टमर के लिए अर्ली एक्सेस सेल के तहत उपलब्ध कराया जाएगा वहीं 22 मई से सभी कस्टमर्स को यह फोन मिल पाएगा। 
 
फीचर्स-
 कंपनी ने वन प्लस 6 फोन को लार्ज डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है, जिसका डिस्प्ले साइज़ 6.28 इंच फुल-एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) है। साथ ही इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। इसके अलावा बेज़ल-लेस डिस्प्ले नए जेस्चर भी सपॉर्ट करता है। वन प्लस के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दिया हुआ है। पिछले फ्लैगशिप फोन्स की तरह वन प्लस 6 में भी लेटेस्ट 2.8 गीगाहर्ट्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। ग्राफिक्स के लिए फोन में अड्रेनो 630 जीपीयू लगा हुआ है। वन प्लस ने फोन में इनबिल्ट स्टोरेज के लिए 64 जीबी और 256 जीबी का विकल्प दिया है। आप चाहें तो स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा भी सकते हैं।
 
सॉफ्टवयेर के मामले में वन प्लस 6 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ऑक्सीजनओएस 5.1 पर कार्य करेगा। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में एंड्रॉयड पी पब्लिक बीटा का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह फोन फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है और कंपनी का दावा है की फोन 0.4 सेकंड्स में अनलॉक हो जाएगा। 
 
कैमरा-
वन प्लस 6 के कैमरे की बात करें तो इसमें डुअल रियर कैमरा दिया है। जिसमें 16 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स 519 सेंसर का प्राइमरी कैमरा और वहीं सेकंडरी 20 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स 376 सेंसर अपर्चर एफ1.7 के साथ आता है। इस फोन में रियर कैमरे के साथ ड्यूल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल मौजूद है। साथ ही एक स्मार्ट कैप्चर मोड है जिससे कैमरा सेटिंग ऑटोमैटिकली ऑप्टिमाइज़ होता है। इसके अलावा एचडीआर और पोर्ट्रेट मोड भी वन प्लस 6 में है। वन प्लस 6 के कैमरे में अल्ट्रा स्लो-मोशन फीचर है, जो कि 1 मिनट तक का अल्ट्रा स्लो मोशन वीडियो शूट करने में सक्षम है। इस फोन के रियर कैमरे से 4के वीडियो भी शूट किया जा सकता है। 
 
वन प्लस कंपनी ने इस फोन में फेस अनलॉक के साथ सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है। इसके साथ ही फोन में एक नया गेमिंग मोड दिया गया है। इस स्मार्टफोन में डैश चार्जिंग टेक्नॉलजी सपोर्ट के साथ 3,300 एमएएच की बैटरी दी गई है। 
 
ऑफर्स-
कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए कई लॉन्च ऑफर्स पेश किए हैं। जिसमें पहले हफ्ते में एसबीआई का डेबिट और क्रेडिट कार्ड उपयोग करने पर 2,000 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। साथ ही सभी प्रमुखों बैंकों के लिए तीन महीने तक के लिए नो कॉस्ट ईएमआई का भी विकल्प है। आईडिया कंपनी की तरफ से इस फोन के साथ 370 जीबी अतिरिक्त डेटा भी दिया जाएगा।
 
माना जा रहा है कि कंपनी के इस आठवें स्मार्टफोन को मार्केट में मौजूद कई अन्य प्रीमियम स्मार्टफोन कड़ी टक्कर देंगे। इस वन प्लस 6 फोन का मुकाबला आईफोन एक्स और सैमसंग गैलैक्सी एस9 प्लस जैसे स्मार्टफोन से होने की उम्मीद है। 
 
-शैव्या शुक्ला

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.