जेसन रॉय के शानदार शतक से इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 106 रन से हराया

जेसन रॉय के शानदार शतक से इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 106 रन से हराया

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 9 2019 11:08AM

कार्डिफ। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की 153 रन की आकर्षक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच में बांग्लादेश को 106 रन से हराकर अपनी दूसरी जीत हासिल की। रॉय ने 121 गेंद की पारी के दौरान पांच छक्के जड़े और 14 चौके लगाये। उनकी और बाद में जोस बटलर की शानदार स्ट्रोक से भरी 64 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने छह विकेट पर 386 रन बनाये। बांग्लादेश की टीम शाकिबुल हसन की 121 रन की पारी के बावजूद इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 48.5 ओवर में 280 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के गेंदबाज बेन स्टोक्स ने छह ओवर में 23 रन देकर और जोफ्रा आर्चर ने 8.5 ओवर में 29 रन देकर तीन तीन विकेट हासिल किये जबकि मार्क वुड को दो विकेट मिले। 

रॉय ने दो महत्वपूर्ण भागीदारियां बनाकर इंग्लैंड के इस बड़े स्कोर की नींव रखी। पहले विकेट के लिये उन्होंने सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (51 रन) के साथ 128 रन और फिर दूसरे विकेट के लिये जो रूट (21) के साथ 77 रन की साझेदारी की। बटलर ने इसके बाद 44 गेंद में चार छक्के और दो चौके से 64 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन (35 रन) के साथ मिलकर 95 रन की भागीदारी निभायी जिससे इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट में पहला 350 रन से ज्यादा का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने आठ रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (02) का विकेट गंवा दिया जो जोफ्रा आर्चर () की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड हो गये। 
दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और आक्रामक होने की कोशिश में मार्क वुड के पहले ओवर में एक्सट्रा कवर में आसान कैच देकर आउट हो गये। बांग्लादेश ने इस तरह 12वें ओवर में 63 रन पर दूसरा विकेट खो दिया। शाकिबुल हसन और मुश्फिकर रहीम इसके बाद संयमित होकर एक दो रन जुटाते हुए सहजता से खेल रहे थे। पर टीम को तीसरा झटका 29वें ओवर में लियाम प्लंकेट ने दिया जिनकी गेंद पर जेसन रॉय ने प्वाइंट पर कैच लपककर मुश्फिकर की 44 रन की पारी और तीसरे विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी का अंत किया। पर दूसरे स्थान पर उतरे शाकिबुल एक छोर पर डटे रहे। अगले ही ओवर में टीम ने मोहम्मद मिथुन का विकेट खो दिया जो खाता भी नहीं खोल सके और आदिल राशिद की गेंद को नहीं समझ सके। दो ओवर बाद ही शाकिबुल ने 95 गेंद में नौ चौके और एक छक्के से 100 रन पूरे किये। पर बेन स्टोक्स ने अपने दूसरे ओवर में शाकिबुल को बोल्ड कर उनकी 121 रन की खूबसूरत पारी समाप्त की जिसके लिये उन्होंने 119 गेंद का सामना किया और 12 चौके व एक छक्का लगाया। 
स्टोक्स ने फिर मोसादेक हुसैन (26 रन) को पवेलियन भेज दिया। वुड ने महमूदुल्लाह (28) के रूप में दूसरा विकेट प्राप्त किया। इसके बाद अंतिम तीन बल्लेबाज भी जल्द पवेलियन लौट गये और टीम 280 रन ही बना सकी। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद इंग्लैंड ने रॉय और बेयरस्टो की बदौलत तेज शुरूआत की जिससे टीम ने पहले पावरप्ले में 67 रन बनाकर 15 ओवर में 100 रन पूरे किये। मेहदी हसन ने शार्ट कवर पर बेहतरीन कैच लपककर बेयरस्टो की पारी का अंत किया और बांग्लादेश ने कप्तान मशरेफी मुर्तजा की गेंद पर 20वें ओवर में पहला विकेट प्राप्त किया। रॉय ने हालांकि इसी लय में बल्लेबाजी करते हुए 27वें ओवर में मुस्फिजुर पर चौका लगाकर अपना सैकड़ा पूरा किया जबकि रन पूरा करते हुए वह मैदानी अंपायर जोएल विल्सन से टकराकर उन्हें गिरा बैठे।
रॉय और रूट ने दबदबे को कायम रखा जिससे मेजबानों ने 30.4 ओवर में 200 रन पूरे किये। इंग्लैंड ने दूसरा विकेट 32वें ओवर में रूट के रूप में गंवाया जो एक धीमी गेंद पर स्टंप गिरा बैठे। 35वें ओवर में रॉय ने मेहदी हसन की गेंद पर लगातार तीन छक्के जड़कर 120 गेंद में अपने 150 रन पूरे किये लेकिन अगली गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर मुर्तजा को कैच दे बैठे। बटलर और मोर्गन ने फिर जिम्मेदारी संभाली। बटलर ने मोसादेक हुसैन की गेंद पर दो छक्के और एक चौका लगाकर इंग्लैंड को 38वें ओवर में 250 रन के पार कराया। हालांकि ये दोनों क्रमश: 46वें और 47वें ओवर में आउट हो गये जबकि बेन स्टोक्स (06) भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। लियाम प्लंकेट (27) और क्रिस वोक्स (18) ने कुछ शाट लगाकर इंग्लैंड को 400 रन के करीब पहुंचाया। बांग्लादेश के लिये मोहम्मद सैफुद्दीन (78 रन देकर दो विकेट) और मेहदी हसन (67 रन देकर दो विकेट) ने दो दो विकेट हासिल किये।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप

भाजपा को जिताए
भाजपा को जिताए