एशेज 2019: लियोन और कमिंस का कमाल, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर बड़ी जीत

एशेज 2019: लियोन और कमिंस का कमाल, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर बड़ी जीत

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 5 2019 8:28PM

बर्मिंघम। नाथन लियोन और पैट कमिन्स की शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने सोमवार को यहां इंग्लैंड को पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में 251 रन से करारी शिकस्त देकर 18 साल बाद इंग्लिश सरजमीं पर श्रृंखला जीतने के लिये मजबूती नींव रखी। इंग्लैंड की टीम 398 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन लंच के बाद 146 रन पर सिमट गयी। आफ स्पिनर लियोन ने 49 रन देकर छह और तेज गेंदबाज कमिन्स ने 32 रन देकर चार विकेट लिये। आस्ट्रेलिया पहली पारी में 90 रन से पिछड़ गया था और पहली पारी में इतने अधिक रनों से पिछड़ने के बाद किसी टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। यह एजबेस्टन में 2001 के बाद किसी भी प्रारूप में आस्ट्रेलिया की पहली जीत है। इससे इंग्लैंड की इस मैदान पर लगातार 11 जीत के अभियान पर भी विराम लग गया। 

इसे भी पढ़ें: स्मिथ और वेड के शतक से इंग्लैंड के खिलाफ मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया की इस जीत के नायक स्टीवन स्मिथ रहे जिन्होंने दोनों पारियों में शतक (144 और 142 रन) जमाये। गेंद से छेड़खानी के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्मिथ को मैन आफ द मैच चुना गया। आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मैथ्यू वेड ने भी सैकड़ा जमाया था। इंग्लैंड ने लंच से पहले और उसके बाद 12 रन के अंदर चार विकेट गंवाये जिससे उसका स्कोर सात विकेट पर 97 रन हो गया। इसके बाद टीम की तरफ से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले क्रिस वोक्स (37) ने कुछ देर तक आस्ट्रेलिया का इंतजार बढ़ाया। इंग्लैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के 13 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। रोरी बर्न्स क्रीज पर उतरते ही टेस्ट क्रिकेट में सभी पांच दिन बल्लेबाजी करने वाले केवल दसवें बल्लेबाज बने। 

लेकिन पहली पारी में 133 रन बनाने वाले बर्न्स (11) अपने के कल स्कोर में केवल चार रन जोड़ने के बाद कमिन्स की उठती गेंद पर गली में लियोन को कैच दे दिया। तीसरे नंबर पर उतरे रूट जब चार रन पर थे तब अंपायर जोएल विल्सन ने जेम्स पैटिनसन की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दे दिया था। रूट ने डीआरएस लिया और वह क्रीज पर बने रहे। रूट इसके बाद जब नौ रन पर थे तब भी विल्सन ने उन्हें तेज गेंदबाज पीटर सिडल की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया था। रूट ने तुरंत डीआरएस लिया और रीप्ले से पता चला कि गेंद उनके बल्ले को स्पर्श करके पैड पर लगी थी। इस तरह से विल्सन के इस मैच में अब तक आठ फैसले बदले गये और उन्होंने रिकार्ड की बराबरी की। 

इसे भी पढ़ें: एशेज 2019: चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड

लियोन ने जैसन रॉय (28) को बोल्ड किया और इसके बाद जो डेनली (11) को शार्ट लेग पर कैमरन बैनक्राफ्ट के हाथों कैच कराया। इसके बाद उन्होंने रूट (28) का कीमती विकेट लिया। बैनक्राफ्ट ने फिर से शार्ट लेग पर शानदार कैच लिया। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 85 रन था जो जोस बटलर (एक) के आउट होने से पांच विकेट पर 85 रन हो गया। उन्हें कमिन्स ने नीची रहती गेंद पर बोल्ड किया। कमिन्स ने इसके बाद जॉनी बेयरस्टॉ (छह) को स्लिप में बेनक्राफ्ट के हाथों कराकर टेस्ट मैचों में अपना 100वां विकेट लिया। बेन स्टोक्स भी छह रन ही बना पाये और लियोन की स्पिन लेती गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। इसके बाद लियोन ने अपने प्रिय शिकार मोईन अली (चार) को पवेलियन भेजा। लियोन ने एशेज की 11 पारियों में नौ बार मोईन को आउट किया है। लियोन ने अगली गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड को भी स्लिप में कैच कराया जबकि स्मिथ ने कमिन्स की गेंद पर वोक्स का कैच लेकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया जो 52.3 ओवर तक ही चली। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप