नवरात्रि में यह उपाय करने से आपको जरूर मिलेगा धन लाभ

नवरात्रि में यह उपाय करने से आपको जरूर मिलेगा धन लाभ

मिताली जैन | Mar 19 2018 4:32PM

नवरात्रि के नौ दिनों में माता लक्ष्मी की विशेष कृपा भक्तों पर बरसती है। वैसे तो मां हमेशा ही अपने भक्तों के दुख हरती हैं लेकिन इन नवरात्रि के पावन दिनों को माता की भक्ति के लिए विशेष रूप से लाभदायी माना जाता है। खासतौर से, अगर आप धन लाभ पाना चाहते हैं तो कुछ उपायों के जरिए आप मां लक्ष्मी को बेहद आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं। वैसे तो धन की आवश्यकता हर किसी को होती है और लोग इसके लिए कठिन परिश्रम भी करते हैं लेकिन फिर भी उनका भाग्योदय नहीं होता। जिनके साथ ऐसा होता है, उन्हें विशेष उपाय करने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें यदि नवरात्रों में अपनाया जाए तो आपको धन लाभ बेहद आसानी से हो जाएगा-

करें पानी के प्रवाह की व्यवस्था
धन का सीधा संबंध पानी से है। इसलिए आप अपने घर में पानी के प्रवाह को बेहतर बनाकर धन को आकर्षित कर सकते हैं। खासतौर से नवरात्रि के नौ दिनों में आप उत्तर दिशा में अंडरग्राउंड पानी का टैंक बना सकते हैं या फिर अगर आपने अंडरग्राउंड वाटर टैंक बनवाया है तो उसे शुरू भी किया जा सकता है। अगर अंडरग्राउंड वाटरटैंक बनवाना संभव न हो तो आप पानी का फाउंडेशन भी नवरात्रों में उत्तर दिशा में लगाएं।
 
श्रीयंत्र की स्थापना है लाभकारी
इसके अतिरिक्त आप अपने घर की तिजोरी या आफिस की तिजोरी में पहले नवरात्रि के दिन अवश्य रूप से सफाई करें और फिर उसके ऊपर हल्दी या रोली से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। इसके बाद इसके ऊपर थोड़े से चावलों के दाने का भी प्रयोग करें। अंत में आप पूरी श्रद्धा से उसकी पूजा करें। इस उपाय से आपको नवरात्रि में विशेष रूप से धन लाभ होगा। साथ ही नवरात्रि के दिनों में श्रीयंत्र व लक्ष्मी यंत्र स्थापित करना भी विशेष रूप से लाभदायी माना जाता है। आप धन से संबंधित यंत्रों को अगर संभव हो तो अपनी तिजोरी में स्थापित करें। अगर यह संभव नहीं है तो आप इसे पूजा घर में भी स्थापित कर सकते हैं। वैसे तो श्रीयंत्र क्रिस्टल, ब्रास या किसी भी चीज का बना हुआ हो सकता है, लेकिन आप प्लास्टिक के श्रीयंत्र का प्रयोग बिल्कुल भी करें। प्लास्टिक के श्रीयंत्र से आपको किसी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
 
नवमी का दिन है बेहद खास
इसके अतिरिक्त धन लाभ और अपने परिवार की सुख-समृद्धि को बनाए रखने के लिए आप नवमी के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। इसके बाद अपने परिवार के साथ हाथ में लाल व पीले फूल, अक्षत, नैवेद्य, दीप, धूप व मिष्ठान लेकर बहते हुए पानी में या फिर अपने घर के नार्थ-ईस्ट में किसी तुलसी के पौधे, कुएं, वृक्ष आदि में इन सभी चीजों को सच्ची श्रद्धा से समर्पित करें। यह उपाय उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभदायी है, जिन्हें अपने काम में परेशानी का सामना करना पड़ता है या फिर जिनके बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं। यह उपाय काम व धन के बीच आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर देता है। 
 
मिताली जैन
 
(वास्तु विशेषज्ञ व फेंगशुई एक्सपर्ट आनंद भारद्वाज से बातचीत पर आधारित)

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.