पाक के लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

पाक के लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

नीरज कुमार दुबे | Aug 14 2019 10:42AM

भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को इस स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जायेगा। अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को तब मार गिराया था जब इस वर्ष 27 फरवरी को पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। तब अभिनंदन ने पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ दिया था लेकिन इस दौरान उनका मिग-21 विमान हादसाग्रस्त होकर पाकिस्तानी सीमा में गिर गया था और अभिनंदन पाकिस्तान की कैद में आ गये थे लेकिन भारत सरकार की कोशिशों के चलते पाकिस्तान सरकार को 1 मार्च को अभिनंदन को रिहा करने पर मजबूर होना पड़ा था।

वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है और अभिनंदन को यह स्वत्रंतता दिवस पर प्रदान किया जायेगा। 27 फरवरी को अभिनंदन ने जो अदम्य साहस दिखाया था उसकी पूरी दुनिया में चर्चा हुई थी और भारत में तो लोगों ने अभिनंदन की तरह मूंछें रखनी शुरू कर दी थीं। अभिनंदन तमिलनाडु के रहने वाले हैं और उन्होंने पाकिस्तान में हिरासत के दौरान जो निडरता दिखाई थी उसके लिए उनकी काफी तारीफ होती है। 
भारतीय वायुसेना की ओर से जारी विज्ञप्ति में अभिनंदन को वीर चक्र सम्मान दिये जाने की घोषणा के साथ ही बताया गया है कि स्कवाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से नवाजा जायेगा। मिंटी अग्रवाल को यह सम्मान बालाकोट में 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान लड़ाकू विमान नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए दिया जायेगा। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप