SC ने राम के वंश का पूछा था सवाल, बीजेपी लव और कांग्रेस कुश के वंशज को लेकर आई सामने

SC ने राम के वंश का पूछा था सवाल, बीजेपी लव और कांग्रेस कुश के वंशज को लेकर आई सामने

अभिनय आकाश | Aug 13 2019 11:19AM
राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में उच्चतम न्यायालय में हो रही महत्वपूर्ण सुनवाई मंगलवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। अयोध्या में संपूर्ण विवादित भूमि 2.77 एकड़ पर दावा करने वाले राम लला विराजमान की ओर से मंगलवार को आगे बहस शुरू हो गई। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ इस समय इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सितंबर, 2010 के फैसले के खिलाफ दायर अपीलों पर सुनवाई कर रही है।

अयोध्या में राम मंदिर था या नहीं ये देश में दशकों से बड़ा सवाल बना हुआ है। करोड़ो हिंदुओं की मान्यता है कि जिस जगह पर भगवान राम का जन्म हुआ था वहां मंदिर था यही बात पौराणिक ग्रंथ भी कहते हैं। लेकिन मुस्लिम पक्ष इस बात से इत्तेफ़ाक़ नहीं रखता। अब देश के सबसे बड़े और विवादित मुद्दे पर भारत की सबसे बड़ी अदालत सुनवाई कर रही है। अयोध्या में भगवान राम और मंदिर को लेकर सबूत और दस्तावेज जुटाए जा रहे हैं। इतिहास के पन्ने पलटे जा रहे हैं। 9 अगस्त को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने रामलला के वकील से एक सवाल पूछा कि क्या भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में है? रामलला के वकील के परासर जस्टिस एसए बोबड़े के इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए। क्योंकि इस बात की उन्हें जानकारी नहीं थी।

इसे भी पढ़ें: राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद केस की सुनवाई में आज की प्रमुख बातें

लेकिन सवाल बहुत अहम था क्योंकि इसका जवाब मिल जाता तो मंदिर मसला हल करने में बहुत बड़ी मदद मिल सकती थी। अभी सुप्रीम कोर्ट के इस सवाल पर देश में चर्चा शुरू ही हुई थी कि इस मामले को सीने से लगाए रखने वाली भाजपा की ओर से राम के वंशज की खोज पूरी होने का दावा किया गया। राजसमंद से भाजपा सांसद और जयपुर की पूर्व राजकुमारी दिव्या कुमारी ने दावा ठोंक दिया है और वो और उनके परिजन भगवान राम के वंशज हैं। इतना ही नहीं, दिव्या कुमारी ने दावा किया है कि वे कोर्ट में ये साबित करेंगी कि वे भगवान राम के खानदान से ताल्लुक रखती हैं। दिव्या कुमारी ने कहा, “मेरे पापा भगवान राम की 309वीं पीढ़ी थे। हमारे पास ये साक्ष्य हैं, जिससे साबित होता है कि हम राम के बेटे कुश के वंशज हैं। इसी वजह से हम कुशवाहा या कछवा समूह से ताल्लुक रखते हैं। दिव्या कुमारी की इतनी प्रबल दावेदारी के बाद ऐसा लग रहा था कि मंगलवार को पांचवें दिन होनी वाली सुनवाई में मंदिर मसला हल करने में बड़ी मदद मिलने वाली है कि राजस्थान के कांग्रेस नेता सत्येन्द्र सिंह राघव ने दिव्या कुमारी की दावेदारी पर सवाल कर दिए।

इसे भी पढ़ें: रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद केस की सुनवाई में आज की प्रमुख बातें

सिंह ने कहा कि भगवान राम के असली खानदानी तो राघव राजपूत हैं। इसके लिए सत्येन्द्र सिंह बाकायदे वाल्मीकी रामायण का हवाला देते हुए राम-सीता के बेटे लव और कुश के सन्दर्भ से कहा राजा लव से राघव राजपूत पैदा हुए और राघव राजपूत ही राम के असल वंशज हैं, कुशवाहा नहीं। अब राम के असली वंशज भाजपा वाले के दावे के अनुसार सही है या कांग्रेस के लेकिन बरसो से टेंट में रह रहे रामलला को इंसाफ दिलाने की लड़ाई में पूरा देश सबसे बड़ी अदालत की ओर ही देख रहा है। 

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप