मोदी ने जी7 के एक सत्र में भाग लेने के मैक्रों के निमंत्रण को किया स्वीकार

मोदी ने जी7 के एक सत्र में भाग लेने के मैक्रों के निमंत्रण को किया स्वीकार

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 11 2019 9:38AM

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बियारित्ज में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में विशेष आमंत्रित के तौर पर भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। जी7 समूह के देशों का 45वां सम्मेलन फ्रांस के बियारित्ज में 24 से 26 अगस्त तक आयोजित होगा।

 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने विशेष आमंत्रित के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।’’ वह भारत को दिये गये निमंत्रण के संबंध में फ्रांस के विदेश राज्य मंत्री जीन-बाप्टिस्ट लेमॉने के बयान के संबंध में पूछे गये प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।
कुमार ने कहा, ‘‘यह निमंत्रण दोनों नेताओं के बीच निजी संबंधों को दर्शाता है। यह बड़ी आर्थिक महाशक्ति के रूप में भारत को मान्यता देने तथा हमारी गहन रणनीतिक साझेदारी का प्रदर्शन है। प्रधानमंत्री ने आयोजन में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। आगे की जानकारी आने वाले समय में दी जाएगी।’’ लेमॉने फिलहाल भारत यात्रा पर हैं। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए कामकाज संभालने के बाद यह फ्रांस के किसी मंत्री की पहली भारत यात्रा है।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप