#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 17 June 2019

#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 17 June 2019

अर्चना द्विवेदी | Jun 17 2019 12:05PM

मोदी सरकार 2 का पहला बजट सत्र, संसद पहुंचकर बोले मोदी- नई उत्साह-नई उमंग से काम करेंगे

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा जिसमें केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे। आज 542 नए सांसद शपथ लेंगे। संसद पहुंचकर पत्रकारों से बातचीच में पीएम मोदी ने कहा है कि देश की जनता ने सबका साथ-सबका विकास में एक नया जोश भर दिया है। जनता ने हमें काम करने का मौका दिया है. लोकतंत्र में विपक्ष का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मैं आशा करता हूं कि विपक्ष के लोग नंबर की चिंता छोड़ देंगे। हमारे लिए उनका हर शब्द मुल्यवान है। संसद का बजट सत्र शुरु होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई।
 
पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों के समर्थन में आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेगा IMA,एम्स ने किया किनारा
बंगाल में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल का आज 7वां दिन है। राष्ट्रीय राजधानी में कई सरकारी और निजी अस्पतालों में सोमवार को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं जहां कई डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल में हड़ताल कर रहे अपने साथियों के समर्थन में एक दिन के लिए काम का बहिष्कार करने का फैसला किया है। हालांकि एम्स ने आईएमए द्वारा बुलाई गई हड़ताल में शामिल होने से इनकार कर दिया है। आईएमए ने 17 जून को देशभर में हड़ताल की घोषणा की है।
 
कोहली बिग्रेड की विराट विजय, पाकिस्तान को 89 रनों से रौंदा
भारत ने विश्व कप के अपने चौथे मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रनों से पराजित करते हुए अपने विजय क्रम को बरकरार रखा। पाकिस्तान की टीम बारिश से प्रभावित मैच में 40 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी। टीम इंडिया की ओर  से विजय शंकर, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। वहीं पाकिस्तान की ओर से फखर जमान ने सर्वाधिक 62 रन बनाए। भारत की जीत के बाद अमित शाह ने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर एक बार फिर स्ट्राइक किया है।
 
बिहार में चमकी बुखार से अबतक 93 बच्चों की मौत, हर्षवर्धन ने मदद का दिया आश्वासन
 बिहार में मस्तिष्क ज्वर सहित अन्य अज्ञात बीमारी से अबतक 93 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस दौरान हालात का जायजा लेने मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण सिंह मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से राज्य को सभी संभव तकनीक और आर्थिक मदद का आश्वासन दिया। बच्चों की मौत को लेकर तेज प्रताप यादव ने ट्वीट कर नीतीश कुमार को घेरा है। उन्होंने कहा कि कुछ भी कीजिए इन बच्चों को बचा लीजिए।
 
महाराष्ट्र मंडिमंडल विस्तार में कांग्रेस के पूर्व नेता विखे पाटिल को मिला आवास विभाग
कांग्रेस के पूर्व नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के हिस्से महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में आवास विभाग आया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रविवार को मंत्रिमंडल में फेरबदल एवं विस्तार किया। राकांपा के पूर्व नेता जयदत्त क्षीरसागर को रोजगार गारंटी एवं बागवानी मंत्रालय दिया गया है। वह पिछले महीने शिवसेना में शामिल हुए थे। पाटिल की आवास मंत्री के तौर पर नियुक्ति को फड़वीस के राजनीतिक दांव के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि पूर्व में विपक्ष के नेता के तौर पर पाटिल आवास विभाग से जुड़े मुद्दों के खिलाफ लगातार आवाज उठाते रहे हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप