#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 12 June 2019

#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 12 June 2019

अर्चना द्विवेदी | Jun 12 2019 11:03AM

वायु तूफान को लेकर गुजरात में अलर्ट, अमित शाह ने सभी तैयारियों का लिया जायजा

चक्रवाती तूफान ‘‘वायु’’ गुजरात में दस्तक देने जा रहा है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान से निपटने की सभी तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर तरह के जरूरी कदम उठाएं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात और दीव में 39 टीमों को पहले से तैनात कर दिया है। हर टीम में करीब 45 कर्मी हैं। बचाव दल नावों, पेड़ काटने वाली मशीनों और दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं। थलसेना की 34 टीमों को भी तैयार रखा गया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश दीव को विस्तृत परामर्श जारी कर उनसे सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा है जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि किसी को जान नहीं गंवानी पड़े।
 
बंगाल में हिंसा जारी, हत्याओं का दोष एक-दूसरे के सिर मढ़ रहे हैं TMC और BJP
पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों के बाद जारी हिंसा के दौर में पिछले 24 घंटे में दो अलग-अलग घटनाओं में तीन लोग मारे गए हैं और तृणमूल कांग्रेस तथा भाजपा इन हत्याओं का दोष एक-दूसरे के सिर मढ़ रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दावा कर रही हैं कि भाजपा बंगाल को गुजरात में बदलने की योजना बना रही है और वह ऐसा बिलकुल नहीं होने देंगी। बनर्जी ने दावा किया कि लोकसभा चुनावों के बाद से 10 लोगों की मौत हुई है और इनमें से आठ तृणमूल कांग्रेस के लोग हैं, बाकि भाजपा के समर्थक हैं।
 
राज्यसभा में सदन के नेता होंगे थावरचंद गहलोत, जेटली की लेंगे जगह
केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पिछली सरकार में भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली इस पद पर थे। फिलहाल जेटली बीमार चल रहे हैं और स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री गहलोत अनुभवी सांसद और भाजपा के वरिष्ठ दलित नेता हैं।
 
NDA में सबकुछ ठीक नहीं, अब शिवसेना ने की मुख्यमंत्री पद की दावेदारी
महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुणगंतीवार के दावे के विपरीत युवा सेना के एक नेता ने कहा है कि मुख्यमंत्री का पद शिवसेना और भाजपा के पास ढाई- ढाई वर्ष के लिए रहेगा। उनका यह दावा विधानसभा चुनावों से पहले दोनों दलों के बीच कलह का कारण बन सकता है। मुणगंतीवार ने दावा किया था कि अगला मुख्यमंत्री भाजपा से ही होगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता मुणगंतीवार ने राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दा उठाते हुए कहा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री भी उनकी ही पार्टी से होगा।
 
नकवी ने कहा अगले पांच वर्षों में ढाई करोड़ अल्पसंख्यक छात्राओं को दी जाएगी छात्रवृत्ति
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि अल्पसंख्यक समाज के सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण के लिए अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी और इनमें आधी लड़कियां होंगी। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान की 65वीं जनरल बॉडी की बैठक में निर्णय लिए गए।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप

भाजपा को जिताए
भाजपा को जिताए