ED ने विमानन घोटाले को लेकर प्रफुल्ल पटेल से की आठ घंटे तक पूछताछ

ED ने विमानन घोटाले को लेकर प्रफुल्ल पटेल से की आठ घंटे तक पूछताछ

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 11 2019 8:48AM

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने करोड़ों रुपये के विमानन घोटाले के तहत एयर इंडिया को हुए नुकसान से जुड़ी धन शोधन की जांच के सिलसिले में पूर्व नागर विमानन मंत्री तथा राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल से सोमवार को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि पटेल अपराह्न 10 बजे एजेंसी के समक्ष पेश हुए और शाम सात बजने से कुछ पहले वहां से निकले। राज्य सभा सदस्य पटेल मंगलवार को फिर से पेश हो सकते हैं क्योंकि पूछताछ और उनके बयानों की रिकॉर्डिंग अभी जारी है। वह इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने वाली पहली नामचीन हस्ती हैं। मामले के जांच अधिकारी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत उनके बयान रिकॉर्ड किये और बताया जा रहा है कि संप्रग सरकार में केन्द्रीय मंत्री रहे प्रफ्फुल ने एजेंसी के साथ  सहयोग  किया।

इससे पहले ईडी ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल कार्पोरेट लॉबीस्ट दीपक तलवार के ‘अच्छे दोस्त’ थे। तलवार अपने मुवक्किलों के काम कराने के लिए मंत्रियों तथा अन्य लोगों के साथ करीबी का फायदा उठाता था। यह बात प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली की एक अदालत में दाखिल आरोपपत्र में कही गयी है। करीब एक महीने पहले ईडी ने कतर एयरवेज, एमिरेट्स और एयर अरबिया समेत विदेशी निजी एयरलाइन्स के पक्ष में बातचीत करने और एयर इंडिया को नुकसान पहुंचाने से जुड़े करोड़ों रुपये के कथित घोटाले के सिलसिले में अपनी अंतिम रिपोर्ट दाखिल की थी।
ईडी ने तलवार के खिलाफ एक मई को दाखिल आरोपपत्र में दावा किया था कि उसने एमिरेट्स और एयर अरबिया की तरफ से पटेल को संबोधित अनेक पत्रों को अंतिम रूप दिया था। तलवार को एजेंसी गिरफ्तार कर चुकी है और अब वह न्यायिक हिरासत में है। अंतिम रिपोर्ट के अनुसार, तलवार ने अपने संपर्कों का इस्तेमाल कर निजी एयरलाइन्स के लिए अनुचित फायदे हासिल किये।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप