राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में दही हांडी उत्सव की धूम, सभी मिल जुलकर मना रहे हैं जन्माष्टमी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 3 2018 5:52PM

मुंबई। भगवान कृष्ण जन्माष्टमी पर महाराष्ट्र में उल्लास का माहौल है और जगह जगह पर सोमवार को पारंपरिक ‘दही हांडी’ का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मुंबई और राज्यों के अन्य भागों के युवा भाग ले रहे हैं। महाराष्ट्र में जन्माष्टमी त्योहार के दौरान दही हांडी का आयोजन किया जाता है। इस परंपरा में रंग बिरंगे कपड़े पहने युवक यानी गोविंदा दही की हांडी तक पहुंचने के लिए मानवीय पिरामिड बनाते हैं और हवा में लटकती हांडी को तोड़ते हैं।

धार्मिक संस्थान, राजनीतिज्ञ और गोविंदा मंडल दही हांडी का आयोजन करते हैं। इस दौरान चारों तरफ ‘गोविंदा आला रे’ की गूंज रहती है। बंबई उच्च न्यायालय का दिशानिर्देश है कि दही हांडी के उत्सव में भाग लेने वाले की उम्र 14 साल से कम नहीं होनी चाहिए और उनका बीमा भी होना चाहिए । मुंबई पुलिस इस पर कड़ी निगरानी रख रही है। महाराष्ट्र भाजपा के नेता राम कदम ने कहा कि उनकी टीम ने उपनगरीय इलाके घाटकोपर में दही हांडी का आयोजन किया है और इसमें सभी दिशानिर्देशों का पालन किया गया है।

शिवसेना विधायक प्रकाश सुर्वे, राकांपा नेता सचिन अहीर और प्रताप सरनाईक सहित कई नेता और संगठन महानगर में जगह जगह लोकप्रिय कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने ट्विटर के जरिये इस अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी है।

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

घोटालों में फंसने के बाद पाकिस्तान का राग अलापती है BJP: सुरजेवालाचुनावी मोड पर अमित शाहबिशप मुलक्कल को 12 दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा गयाअपनाएं वास्तु शास्त्र के सरल एवं प्रभावी उपाय, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा