स्कौच ब्राइट और शैम्पू का मिलन (व्यंग्य)

स्कौच ब्राइट और शैम्पू का मिलन (व्यंग्य)

संतोष उत्सुक | Jun 4 2019 6:57PM
हमारे यहां ‘स्कौच’ शब्द के अनंत दीवाने हैं और लोग ‘स्कौच ब्राइट’ से भी खासे परिचित हैं, विशेषकर विवाहित। हर रसोई की ज़रूरी व महत्वपूर्ण वस्तु है यह। हिन्दी में इसका एक अनुवाद ‘मदिरा चमकदार’ है जिसके  नाम में नशा है। हां ब्राइट के स्पेलिंग पढे जाएँ तो अर्थ चमकीला नहीं निकलता, वैसे स्पेलिंग तो इच्छा अनुसार रख सकते हैं।  यह अलग अलग आकारों में मिलता है यानि बर्तन के आकार और हाथ की पकड़ के मुताबिक । पत्नी जब पति को स्कौच लाने को कहती है तो उसके चेहरे की चमक देखने लायक होती है, लेकिन वह हमेशा इन दो शब्दों को इकक्ठे बोलती है तो नशा चढ़ने से पहले उतर जाता है। संभवत वह कहती है, ‘सुनिए स्कौच ले आएं.....ब्राइट वाला ’। 
विज्ञापन तो यही कहता है कि यह स्कौच धब्बे काटने के काम आता है लेकिन वह ‘स्कौच’ तो दिल के धब्बे भी ईमानदारी से काटती तो क्या साफ भी नहीं करती। हर पत्नी मानती है कि यह पति से बेहतर सफाई करवाता है क्यूंकि यह सभी तहों में समान रूप से बांटे गए मैटीरियल का बना है जो बिना प्रयास स्वत सफाई करता है। यह ज़्यादा खतरनाक व जिद्दी धब्बों को काट देता है। यह इंसान से ज़्यादा सुपर ताकतवर, कठोर सफाई करने लायक है। लेकिन ज़िंदगी या पत्नी पति के बीच उगी मैली काई के धब्बे कोई स्कौच नहीं भुला सकती। इसका पैक समझाता है कि यदि आप बिना खतरनाक व जिद्दी धब्बों के बर्तनों की सफाई खुद करना चाहें तो वैसा ब्राइट भी उपलब्ध है जो पतियों के लिए ज़्यादा लाभकारी है। इसकी विशेषता है कि यह जिस आकर्षक अंतर्राष्ट्रीय पैक में आता है उसे नष्ट करने की हिम्मत किसी में नहीं है। इस खासियत से फिर साबित हुआ कि पोलिथीनजी बेहद सफल व महाटिकाउ उत्पाद हैं। 
‘मदिरा चमकदार’ पर ईमेल व फोन नंबर लिखे हैं, कोई सुझाव देना हो या शिकायत करनी हो तो.... लेकिन यह सुनने वालों पर निर्भर है कि माने या नहीं। स्कौच की महिमा यह भी है कि इसके साथ शैम्पू व कंडीशनर के दो पैक मुफ्त दिए जाते रहे हैं। दोनों के प्रयोग दोस्ती निभाने से बेहतर परिणाम देते हैं। अनेक ग्राहक इन्हें अपनी ज़िंदगी की किताब से ज़्यादा बढ़िया ढंग से पढ़ते हैं। ग्राहकों के लिए हैरान व खुश कर देने वाली ऐतिहासिक सूचना यह है कि किसी भी ‘मदिरा चमकदार’ के साथ  ट्विन साचेट पहली बार मुफ्त पेश की जा रही है। यह और भी प्रशंसनीय है कि शैम्पू व कंडीशनर में शुद्ध दूध, बढ़िया प्रोटीन व उत्कृष्ट बादाम को डाला गया है जो बालों को ताकतवर, चिकना व पेचीदगी रहित बनाता है। पैक पर सही सामयिक प्रयोग, निर्देशों बारे निबंध चित्रों सहित छापा गया है जिससे इसकी महिमा और बढ़ गई है। स्कौच ब्राइट और शैम्पू का मिलन जीवन में नए फ़ूल खिलाने में कामयाब है। 
 
- संतोष उत्सुक

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

भाजपा को जिताए
भाजपा को जिताए