संरा महासचिव के प्रवक्ता ने कहा, भारत-पाक से विभिन्न स्तर पर हो रहा है संपर्क

संरा महासचिव के प्रवक्ता ने कहा, भारत-पाक से विभिन्न स्तर पर हो रहा है संपर्क

nidhi@prabhasakshi.com | Aug 8 2019 11:37AM

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि वैश्विक संस्था और उसका शीर्ष नेतृत्व भारत और पाकिस्तान के साथ विभिन्न स्तर पर संपर्क बनाए हुए है। महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कश्मीर मुद्दे पर तनाव के मद्देनजर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। प्रवक्ता ने यह बात इस सवाल के जवाब में कही कि क्यों महासचिव एंतोनियो गुतारेस इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान से बात करने के लिए अनिच्छुक हैं।

इसे भी पढ़ें: सेना के व्यवसाय पर म्यांमार ने संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट खारिज की

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफेन दुजार्रिक ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को कहा कि महासचिव की ओर से कोई अनिच्छा नहीं है। हमें मुद्दे की जानकारी है और हम चिंता के साथ स्थिति पर नजर रख रहे हैं। विभिन्न स्तरों पर संपर्क किए जा रहे हैं और हमसभी पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहे हैं। जब यह पूछा गया कि गुतारेस भारत और पाकिस्तान के नेताओं से बात क्यों नहीं करते, तो दुजार्रिक ने कहा, ‘‘मैं समझ सकता हूं। मैं फिर से अभी दिए गए जवाब को संदर्भित करूंगा। 

इसे भी पढ़ें: संरा प्रमुख के प्रवक्ता ने कश्मीर मुद्दे पर UN के प्रस्ताव के उल्लंघन के दावों पर दिया ये जवाब

एक अन्य सवाल के जवाब में दुजार्रिक ने पुष्टि की कि संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का पत्र मिला है, जिन्होंने कश्मीर मुद्दे पर विश्व संस्था को लिखा है। दुजार्रिक ने कहा कि पत्र मिला है। अनुरोध के अनुरूप इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दस्तावेज के तौर पर वितरित किया जाएगा। हम पत्र का गहराई से अध्ययन कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से अमेरिकी-भारतीय समुदाय में शोक की लहर

बहरहाल, उन्होंने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन बताने संबंधी दावे पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। कश्मीर की स्थिति को लेकर किए गए सवाल के जवाब में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा की प्रवक्ता मोनिका ग्रेले ने बताया कि मारिया अभी यात्रा पर हैं और स्थिति पर नजर रख रही हैं। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप