ट्रम्प को किम जोंग-उन से मिला एक ‘‘सकारात्मक पत्र’’, क्या दोबारा होगी मुलाकात

ट्रम्प को किम जोंग-उन से मिला एक ‘‘सकारात्मक पत्र’’, क्या दोबारा होगी मुलाकात

nidhi@prabhasakshi.com | Aug 10 2019 3:41PM

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से उन्हें एक ‘‘सकारात्मक पत्र’’ मिला है। उन्होंने कहा कि किम के साथ उनके संबंध अच्छे हैं। ट्रम्प ने हालांकि इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी कि पत्र में क्या लिखा है। उन्होंने कहा कि वह किम के साथ एक और बैठक करेंगे। ट्रम्प और किम पिछली गर्मियों से अभी तक तीन बार मुलाकात कर चुके हैं, जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण का मुद्दा हमेशा प्रमुख रहा है।

इसे भी पढ़ें: नहीं सुधरा उत्तर कोरिया, दो सप्ताह में पांचवीं बार किया मिसाइल प्रक्षेपण

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि मुझे लगता है कि हम एक और बैठक करेंगे। उन्होंने मुझे एक बेहद सुंदर, शुरू से लेकर अंत तक बेहद सुंदर, तीन पन्नों का पत्र लिखा है। यह पत्र काफी सकारात्मक है। ट्रम्प ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उत्तर कोरियाई नेता मिसाइल प्रक्षेपण से खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुझे एक बेहतरीन पत्र दिया है। मैं आपको उसे जरूर देना चाहूंगा, लेकिन मुझे नहीं पता, मुझे नहीं लगता कि यह उचित होगा। वह बेहद निजी पत्र है। यह बेहतरीन पत्र है। उन्होंने इस बारे में बताया कि वह (किम) क्या कर रहे हैं। वह प्रक्षेपण से खुश नहीं हैं। यह जो हम कर चुके हैं उसकी तुलना में बेहद छोटा प्रक्षेपण हैं। उन्होंने कहा कि किम प्रक्षेपण से खुश नहीं हैं। उन्होंने पत्र में इसका जिक्र किया है, लेकिन वह उत्तर कोरिया के लिए अच्छा भविष्य भी देखते हैं। हम देखेंगे कि यह कैसे संभव होता है।
ट्रम्प ने कहा कि उत्तर कोरिया में कोई परमाणु प्रक्षेपण नहीं किया गया, केवल मध्यम गति का मिसाइल प्रक्षेपण किया गया। उन्होंने कहा कि कोई बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण नहीं किया। ना लंबी गति की मिसाइल। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पत्र एक व्यक्ति द्वारा उन्हें निजी तौर पर पहुंचाया गया और उसे ‘‘किसी अन्य ने हाथ नहीं लगाया’’।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप