कोलंबो चर्च में पहुंचे मोदी, ईस्टर आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

कोलंबो चर्च में पहुंचे मोदी, ईस्टर आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 9 2019 2:21PM

कोलंबो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कोलंबो पहुंचने के तुरंत बाद एक चर्च पहुंचे और द्वीप देश में ईस्टर के दिन आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। यह चर्च आत्मघाती हमलों की चपेट में आए स्थलों में से एक है। मोदी ने ट्वीट किया कि ईस्टर के दिन हमलों की चपेट में आए स्थलों में से एक सेंट एंथनीज श्राइन पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ श्रीलंका यात्रा की शुरुआत की। मैं मृतकों के परिजनों और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। श्रीलंका में ईस्टर के दिन नौ आत्मघाती बम हमलावरों ने कोलंबो स्थित सेंट एंथनीज चर्च, पश्चिमी तटीय नगर नेगोम्बो स्थित सेंट सेबेस्टियन्स चर्च और पूर्वी शहर बट्टीकलोवा स्थित एक अन्य चर्च तथा तीन आलीशान होटलों को निशाना बनाया था।

देश में वर्ष 2009 में गृहयुद्ध के खात्मे के बाद यह सबसे भीषण हिंसा थी। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन सरकार ने इसके लिए स्थानीय चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को जिम्मेदार ठहराया है। मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि श्रीलंका फिर उठ खड़ा होगा। कायराना आतंकी कृत्य श्रीलंका के हौसले को परास्त नहीं कर सकते। श्रीलंका के लोगों के साथ भारत एकजुटता से खड़ा है। ईस्टर के दिन श्रीलंका में हुए हमलों के बाद इस देश की यात्रा करने वाले मोदी पहले विदेशी नेता हैं। उनकी इस यात्रा को ईस्टर आतंकी हमलों के मद्देनजर भारत की एकजुटता की पुष्टि के संकेत के रूप में माना जा रहा है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि पहला पड़ाव-सेंट एंथनीज चर्च। ईस्टर के दिन आतंकी हमलों में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलंबो स्थित सेंट एंथनीज चर्च पहुंचे। भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में श्रीलंका के साथ है। बाद में राष्ट्रपति आवास में मोदी का रस्मी स्वागत किया गया। इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना भी मौजूद थे। सिरिसेना हाथ में छाता लिए दिखाई दिए। छाते से वह खुद को और प्रधानमंत्री मोदी को बारिश से बचा रहे थे। श्रीलंका की इस एक दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और नेता विपक्ष महिन्दा राजपक्षे के साथ वार्ता करेंगे। मुख्य तमिल पार्टी द तमिल नेशनल एलायंस के नेताओं की भी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की संभावना है। मोदी मालदीव की यात्रा के बाद श्रीलंका पहुंचे हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप