अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्य के विधायकों ने किराएदारों के हक में नया विधेयक पारित किया

अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्य के विधायकों ने किराएदारों के हक में नया विधेयक पारित किया

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 15 2019 12:40PM

न्यूयॉर्क। अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्य के विधायकों ने शुक्रवार को कम आय वाले परिवारों को आसमान छूते किराए से बचाने के उद्देश्य से एक विधेयक पारित किया। किफायती आवास की गंभीर कमी के बीच इस कदम को किरायेदारों की जीत के रूप में देखा जा रहा है। अचल संपत्ति के शक्तिशाली मालिकों और आवास अधिकार के अधिवक्ताओं के बीच एक साल तक चली लंबी लड़ाई का फल अब जा कर मिला है। नवंबर में हुये चुनाव के बाद संभव यह हो पाया है, जिसमें डेमोक्रेट्स को राज्य विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिला था।

इसे भी पढ़ें: भारत सरकार ने लिया निर्णय, अमेरिकी वस्तुओं पर अब चुकाना होगा ऊंचा शुल्क

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा, ‘‘किरायेदार अपने हितों की सुरक्षा के लिए दशकों तक अल्बानी का चक्कर लगाते रहे। हम उनके साथ खड़े रहे, उनके लिए जी-जान से लड़े और अब आखिरकार उनका इंतजार खत्म हो गया।’’ डेमोक्रेटिक गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर उसे कानून का रूप दे दिया है।

इसे भी पढ़ें: भारत की रक्षा जरूरतों में अमेरिका करेगी मदद लेकिन रूस से S400 खरीद से सहयोग पर पड़ेगा असर

इस विधेयक में उन नियमों को समाप्त कर दिया गया है, जिसके तहत भवन का मालिकाना हक बदलने पर भवन मालिकों को किराए में वृद्धि करने की अनुमति मिल जाती है। इस कानून के तहत नए किरायेदारों को मरम्मत कार्य के लिए किराये वृद्धि के रूप में अधिक शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप