हांगकांग प्रदर्शनकारियों ने किया मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग

हांगकांग प्रदर्शनकारियों ने किया मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 17 2019 2:23PM

हांगकांग। हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने के बाद भी प्रदर्शनों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, लेकिन इस बीच सोमवार को पुलिस से किसी भी तरह के टकराव से बचने के लिए प्रदर्शनकारी सड़कें खाली पार्क की ओर रवाना हो गए। प्रदर्शनकारी अब हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। वे सोमवार सुबह हांगकांग की विधान परिषद के बाहर एक स्थान पर एकत्रित हुए। प्रदर्शनकारियों ने लाम की माफी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: हांगकांग में प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में हो रहे प्रदर्शन पर चीनी मिडिया ने साधी चुप्पी

पूर्व विधायक और कार्यकर्ता ली चेउक-यान ने कहा कि हम निराश हैं कि कैरी लाम ने प्रदर्शनकारियों की मांगों पर गौर नहीं किया, लेकिन अब रणनीति पर बात करने का समय है इस बारे में बात करने का कि कैसे पूरे संघर्ष को दीर्घकालिक संघर्ष में बदला जाए, एक दिन के संघर्ष में नहीं इसलिए कैरी लाम अगर प्रदर्शनकारियों की पांच मांगों पर गौर नहीं करतीं तो, लोग वापस आएंगे और संघर्ष जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: हांगकांग का प्रमुख कार्यकर्ता जोशुआ वोंग जेल से रिहा, प्रदर्शनों में हुआ शामिल

प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग निवासियों से कक्षाओं और काम का बहिष्कार करने को कहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोगों ने इसे स्वीकार किया है। इस बीच, सोमवार को जेल से बाहर आते ही हांगकांग के प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग ने शहर की बीजिंग समर्थक नेता कैरी लाम से इस्तीफा देने की मांग की। आयोजकों ने बताया कि करीब 20 लाख लोगों ने रविवार को भीषण गर्मी में कैरी लाम के इस्तीफे की मांग को लेकर मार्च किया। दूसरी ओर, चीन के सरकारी मीडिया ने इस पर पूरी तरह चुप्पी साधे रखी। प्रदर्शनों के बारे में न तो चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के मुख्य समाचार बुलेटिनों में दिनभर कोई खबर आई और न ही सोशल मीडिया मंचों पर रैली का जिक्र या कोई तस्वीर दिखाई दी। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप