फिटनेस मंत्रा

इन फलों के छिलके भी होते हैं स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 27 2018 4:56PM

इस बात में कोई दो-राय नहीं है कि फल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, लेकिन वास्तव में पोषक तत्व सिर्फ फलों में ही शुमार नहीं होते, बल्कि बहुत से फलों के छिलके भी उतने ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के छिलके के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बाहर समझकर फेंकना आपके लिए एक बहुत बड़ी भूल साबित हो सकती है−

सेब का छिलका

कहते हैं एन एप्पल इन ए डे, कीप्स ए डॉक्टर अवे। अर्थात् अगर प्रतिदिन एक सेब का सेवन किया जाए, तो आपको कभी भी डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप इसका वास्तविक लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे छिलके समेत ही खाइए। इसके छिलके में फ्लेवोनाइड्स नामक तत्व पाया जाता है जो इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ−साथ कैंसर सेल्स को भी नष्ट करने का काम करता है। इसके अतिरिक्त सेब के छिलके में यूरासॉलिक एसिड भी पाया जाता है, जो मोटापे को कम करने के साथ−साथ इसके कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका सिर्फ आपकी स्किन का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि इसकी मदद से आप बहुत तेजी व नेचुरल तरीके से वजन को कम कर सकते हैं। वहीं यह आपकी ओरल हेल्थ से लेकर श्वसन समस्या, कब्ज व हार्टबर्न जैसी कई समस्याओं को दूर करता है।

केले का छिलका

केले के छिलके की मदद से दांतों के पीलेपन को दूर करके बेहद आसानी से चमकाया जा सकता है। बस इसके लिए आप इसका अंदरूनी हिस्सा अपने दांतों पर रगड़ें। आपके दांतों का ख्याल रखने के साथ−साथ केले का छिलका जली हुई स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है।

अनार का छिलका

जिस प्रकार अनार गुणों की खान है, ठीक उसी तरह इसका छिलका भी सेहत के लिए लाभकारी होता है। कुछ लोग तो इसके छिलके की मदद से चाय बनाकर भी पीते हैं। अगर इसके स्वास्थ्य लाभ की बात हो तो इसकी मदद से हृदय रोग, गले में खराश, बोन हेल्थ, दांतों के हाइजीन का ख्याल रखा जा सकता है।

तरबूज का छिलका

तरबूज के छिलके के सफेद हिस्से में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। यह छिलका बहुत आसानी से वजन कम करता है। वहीं दूसरी ओर, यह स्किन डैमेज को दूर करने के साथ−साथ आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखता है।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

भारत में वायु प्रदूषण किस कदर मानव जीवन के लिए एक चुनौतीभारतीय नारी का जीवन कब तक घरेलू हिंसा के खतरों से घिरा रहेगाछत्तीसगढ़ के लोगों की आंखों में धूल झोंक रही है कांग्रेस: मोदीराफेल के बाद अब भारत सरकार अमेरिका से खरीदेगी 60 रोमियो हेलीकॉप्टर