फिटनेस मंत्रा

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाना है तो पपीते के पत्ते का रस काम आयेगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12 2018 3:22PM

पाचन तंत्र के लिए आशीर्वाद समान पपीता कई पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसमें कैरोटीन, विटामिन सी और फ्लवोनोइद्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, फोलेट, खनिज, पोटेशियम, तांबा और मैग्नीशियम और फाइबर आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन हर रूप में लाभदायी है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि मात्र पपीता ही लाभकारी है, तो आपकी यह धारणा गलत है। पपीते के पत्ते भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। बस आप इसका जूस निकालकर पीएं। तो चलिए जानते हैं पपीते के पत्तों के रस से होने वाले लाभ के बारे में−

लड़े डेंगू से

बदलते मौसम में जब मच्छरों का कहर बरपने लगता है तो व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। खासतौर से, डेंगू तो इतना खतरनाक होता है कि व्यक्ति की मौत तक हो जाती है। लेकिन अगर आप डेंगू से लड़ना चाहते हैं तो इसके लिए पपीते के पत्तों का रस निकालकर सेवन करें। पपीते के पत्तों के रस को पीने से प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि होती है और व्यक्ति जल्दी ठीक होता है। साथ ही पपीते के पत्तों का रस शरीर से डेंगू के विषैले जहर को भी निकालने में मददगार होता है।

मासिक धर्म में इस्तेमाल

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी दर्द होता है। इससे राहत पाने के लिए पपीते के पत्ते के रस का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको पहले एक काढ़ा बनाना होगा। काढ़ा बनाने के लिए आप पपीते के पत्ते को पानी में डालकर उसमें इमली व नमक भी डालें। जब यह अच्छी तरह उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा करके पीएं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा।

कैंसर से बचाव

वर्तमान समय में, कैंसर जैसी घातक व जानलेवा बीमारी का शिकार आम आदमी से लेकर सेलिब्रेटीज तक हो चुके हैं। जिस तरह कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ रही है, उसके कारण हर व्यक्ति के मन में डर रहता है। लेकिन अगर आप खुद को कैंसर से दूर रखना चाहते हैं तो पपीते के पत्ते के रस का प्रयोग करें। दरअसल, पपीते के पत्ते शरीर के वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसके कारण कैंसर शरीर में अपनी जड़ें नहीं जमा पाता। यह वाइट ब्लड सेल्स कैंसर को खत्म करने में भी मदद करते हैं क्योंकि यह सेल्स इम्युनिटी को बूस्ट अप करते हैं।

ऐसे बनाएं जूस

पपीते के पत्तों से जूस बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के पत्तों को अच्छी तरह धोएं ताकि इसकी सारी गंदगी बाहर निकल जाए। इसके बाद पत्तों को तोड़कर मिक्सी में डालें। साथ ही थोड़ा-सा पानी डालकर पपीते के पत्तों को अच्छे से पीसें। इसके बाद इसका रस छानकर सेवन करें। अगर इसका स्वाद थोड़ा कड़वा लगे तो आप इसमें शहद मिलाएं।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!सपना चौधरी के शो में पुलिस ने फैंस पर बरसाई लाठियां, एक की मौत 12 घायल