फिटनेस मंत्रा

सर्दी−जुकाम से लेकर कमर दर्द, हर तरह की परेशानियों को दूर करता है अदरक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 1 2018 3:55PM

अदरक हर घर में पाई जाने वाली एक बेहतरीन औषधि है। सुबह की चाय से लेकर रात की सब्जी तक में लोग अदरक का प्रयोग करते हैं। वहीं कई छोटी−मोटी स्वास्थ्य परेशानियां होने पर भी अदरक का प्रयोग लोग बतौर घरेलू नुस्खों के रूप में करते हैं। इससे पैसों की बचत तो होती है ही, साथ ही शरीर पर किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता। तो चलिए जानते हैं अदरक के कुछ बेजोड़ घरेलू नुस्खों के बारे में−

अपच की समस्या

अगर आपको भोजन के डाइजेशन में परेशानी हो रही है तो आप अदरक का सेवन करें। इसके लिए अदरक के रस को नींबू के रस में मिलाकर गर्म पानी के साथ भोजन के पश्चात लें। इससे आपको भोजन के डाइजेशन में आसानी होगी। वैसे अदरक अपच के अतिरिक्त पेट संबंधी अन्य परेशानियों को भी दूर करता है। इसके लिए आप भोजन से पहले अदरक के ऊपर नमक छिड़क इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपके मुंह में लार बढ़ती है जो पेट की सभी समस्याओं से बचाव करने में सक्षम करता है। वहीं अगर आपको पेट फूलने या पेट की गैस को कम करना है, तो आप भोजन के कुछ देर बाद अदरक की चाय पीएं।

खांसी−जुकाम

खांसी−जुकाम को दूर करने में अदरक से बेहतर दूसरा कोई उपाय हो ही नहीं सकता। इसके लिए अदरक का रस निकालकर उसे शहद में मिलाकर सेवन करें। इससे गले की खराश, खांसी व जुकाम से आराम मिलेगा। वहीं अगर आपको खांसी के साथ बलगम की भी समस्या है तो आप दूध में अदरक उबालें और रात को सोने से पहले इस गरमा−गरम दूध का सेवन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप पूरी तरह ठीक हो जाएंगे। बस अदरक का दूध पीने के बाद पानी पीने से परहेज करें।

दर्द से आराम

अदरक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी पेन को कम करने में मददगार होता है। अगर आपको अक्सर कमर व पीठ में दर्द की शिकायत रहती है तो आप अदरक व गुड़ को मट्ठे में मिलाकर पीएं।

हिचकी होगी गायब

जब किसी को लगातार काफी देर तक हिचकी आती है तो व्यक्ति खुद को काफी असहज महसूस करता है। इस परेशानी को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए अदरक का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसें। कुछ देर में आपकी हिचकी बंद हो जाएगी।

अगर नहीं लगती भूख

कुछ लोगों को भूख न लगने की शिकायत होती है और पोषक तत्वों के अभाव में उन्हें कई प्रकार की परेशानियां हो जाती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप अदरक को काटकर उस पर नमक लगाइए व लगातार एक सप्ताह तक दिन में एक बार इसका सेवन कीजिए। यह नुस्खा आपका पेट साफ करता है, जिससे व्यक्ति की भूख खुलती है।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!सपना चौधरी के शो में पुलिस ने फैंस पर बरसाई लाठियां, एक की मौत 12 घायल