फिटनेस मंत्रा

इन बातों का ध्यान रखेंगे तो हरदम थकान महसूस नहीं करेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 30 2018 3:29PM

किसी भी व्यक्ति द्वारा थकान का अनुभव करना एक आम बात है। अमूमन माना जाता है कि काम की अधिकता, नींद की कमी, अनावश्यक तनाव व अन्य कारण भी थकान की वजह बनते हैं। लेकिन जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं और सही तरह से पोषण युक्त आहार का सेवन करते हैं तो इससे थकान दूर हो जाती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अकारण ही हरदम थकान की अनुभूति होती है। इसके पीछे की मुख्य वजह होती है आपकी रोजमर्रा के जीवन में की गई कुछ गलतियां। तो आईए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में−

पानी का अभाव

मनुष्य के शरीर को पानी की आवश्यकता कई मायनों में होती है। जब शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में होता है तो वह आपको काम करने की ऊर्जा प्रदान करता है। वहीं जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो इससे आप हमेशा ही थके−थके महसूस करते हैं। इसलिए आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन अवश्य करें।

नाश्ता न करना

कुछ लोग सुबह के काम जल्दी−जल्दी निपटाने और ऑफिस जाने की जल्दी में नाश्ता स्किप कर देते हैं। लेकिन सुबह का नाश्ता आपके शरीर के लिए एक ईंधन की तरह काम करता है और जब आप पर्याप्त व पोषणयुक्त नाश्ता नहीं करते तो इससे आप बेहद जल्दी थक जाते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्ति को लंच से पहले ही भूख लग जाती है और वह अनहेल्दी फूड खा लेते हैं। जिससे थकान के साथ−साथ आपको अन्य भी कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है।

लगातार जंक फूड का सेवन

जंक फूड का सेवन स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं माना जाता। यह मोटापे से लेकर अन्य कई तरह की परेशानियां तो बढ़ाता है ही, साथ ही इससे आप हमेशा ही थकान का अनुभव करते हैं। दरअसल, ऐसा भोजन चीनी व सिंपल कार्ब्स से लोडेड होता है। कार्बोहाइडेट रक्त शर्करा में वृद्धि करता है, जिसके कारण व्यक्ति हमेशा थका−थका रहता है।

देर रात तक जागना

कुछ लोग कभी इंटरनेट पर तो कभी टीवी या स्मार्ट फोन पर देर रात तक अपना समय व्यतीत करते हैं, जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और जब वह सुबह उठते हैं तो भी वह फ्रेश फील नहीं करते। जिसके कारण उनका शरीर उतना ऊर्जावान नहीं होता, जितना वास्तव में उन्हें होना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि आप रात में गैजेट्स से दूरी ही बनाकर रखें।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!ममता को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी कांग्रेस