फिटनेस मंत्रा

बहुत चीजों में काम आती है फिटकरी, हर घर के लिए है जरूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 6 2018 4:35PM

फिटकरी का इस्तेमाल ज्यादा पुरूषों द्वारा शेव के बाद किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग मात्र यही तक सीमित नहीं है। फिटकरी हर घर में होनी चाहिए। इसके एंटी−बैक्टीरियल गुण कई छोटी−बड़ी परेशानियों को बेहद आसानी से दूर करते हैं। इसकी महत्ता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आयुर्वेद में भी इसके कई गुणों व लाभ का बखान किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि फिटकरी का प्रयोग किस तरह किया जाए−

दूर करे पसीने की बदबू

कुछ लोगों को पसीना काफी ज्यादा आता है। खासतौर से, गर्मी व उमस के मौसम में अत्यधिक पसीना आने पर शरीर से बदबू आने लगती है। इस स्थिति में भी फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले फिटकरी को पीसकर उसका एक बारीक पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को नहाने के पानी में डाल दें तथा फिटकरी के पानी का प्रयोग करें। इससे पसीना तो कम आएगा ही, साथ ही आपके शरीर से बदबू भी नहीं आएगी।

रखें ओरल हेल्थ का ध्यान

फिटकरी ओरल हेल्थ के लिए हर रूप में वरदान समान है। अगर आपके दांत में दर्द है तो आप फिटकरी के पानी से गरारे करें। इससे दांत का दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही मुंह से आने वाली स्मेल भी दूर होगी। वैसे दांत दर्द को दूर करने के लिए फिटकरी के पाउडर को प्रभावित स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।

जुंओं का करे सफाया

फिटकरी आपके बालों का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखती है। खासतौर से, इसके एंटी−बैक्टीरियल गुण जुंओं के साथ−साथ बालों की गंदगी व अन्य कई तरह की समस्याओं को दूर करता है। जुंओं को जड़ से खत्म करने के लिए आप फिटकरी के पानी से बाल धोएं।

चोट लगने पर

बच्चों से लेकर बड़ों तक को कभी न कभी चोट लग ही जाती है। इस स्थिति में दर्द तो होता है ही, साथ ही खून निकलता है और घाव भी हो जाता है। ऐसे में आप घाव को फिटकरी के पानी की मदद से धोएं। इससे आपको आराम मिलेगा। साथ ही खून बहना भी बंद हो जाएगा।

अस्थमा से राहत

मौसम बदलने के साथ−साथ दमे के मरीजों की समस्या काफी बढ़ जाती है। लेकिन फिटकरी खांसी, बलगम व दमे की समस्या से राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले फिटकरी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

निखारे खूबसूरती

बढ़ती उम्र में चेहरे की कसावट कम होने के साथ−साथ उस पर झुर्रियां आ जाती हैं। इसके लिए भी फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। झुर्रियों को कम करने के साथ−साथ चेहरे पर कसावट लाने के लिए फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें, कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!ममता को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी कांग्रेस