फिटनेस मंत्रा

एलोवेरा से सौंदर्य के साथ ही सेहत को भी होते हैं कई लाभ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 7 2018 4:24PM

एलोवेरा का पौधा न सिर्फ किसी भी घर की शोभा बढ़ाता है, बल्कि यह कई मायनों में फलदायी होता है। खासतौर से, महिलाएं अपनी स्किन में निखार लाने और दाग−धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा की पत्तियों का ताजा जेल निकालकर प्रयोग करती हैं। वहीं मार्केट में एलोवेरा का जूस भी बेहद आसानी से उपलब्ध है, जो कई तरह की बीमारियों को व्यक्ति से कोसों दूर रखता है। तो चलिए जानते हैं एलोवेरा जूस के स्वास्थ्य लाभ के बारे में−

लड़े बीमारियों से

बदलते मौसम में चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी को बीमारियां अपना शिकार बना ही लेती हैं। लेकिन अगर आप एलोवेरा जूस का सामना करते हैं तो इससे आपका इम्युन सिस्टम मजबूत होता है और जल्दी बीमारियां आपके आस−पास नहीं फटकतीं। ऐसा इसमें मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट व अन्य पोषक तत्वों के कारण होता है।

करे पेट की सफाई

एलोवेरा का जूस शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ निकालकर न सिर्फ आपके पेट को भीतर से साफ करता है, बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करने लगता है। शरीर के भीतर सारी जमा गंदगी बाहर निकल जाने के बाद आप बहुत-सी बीमारियां खुद ब खुद खत्म हो जाती हैं। इसे पीने का एक अन्य बड़ा लाभ यह मिलता है कि जिन लोगों का पाचन सही तरह से काम नहीं करता और उन्हें कब्ज आदि की शिकायत रहती है या फिर जिन्हें भूख न लगने की शिकायत होती है, वह समस्या भी दूर हो जाती है।

वजन करे नियंत्रित

मोटापा आज के समय में एक बेहद गंभीर समस्या बन चुका है। बहुत से लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह−तरह के जतन भी करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास लाभ नहीं मिलता। इसका मुख्य कारण उनके शरीर के मेटाबॉलिज्म का बेहद धीरे काम करना होता है। अगर आप भी अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन कीजिए, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है। साथ ही यह खराब ट्रांसफैट को निकालकर बाहर कर देता है, जिसके कारण आपका वेट लॉस प्रोसेस भी तेज होता है।

बनाएं माउथ फ्रेशनर

एलोवेरा का जूस एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर साबित होता है क्योंकि यह आपके मुंह की सभी समस्याओं को दूर करता है। इसकी एंटी−माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी दांतों को सभी तरह के बैक्टीरिया से बचाती है। अगर आपके मुंह में छाले हों तो भी एलोवेरा के जूस की मदद से गरारे कीजिए। इससे आपको यकीनन काफी राहत मिलेगी।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

ओवैसी ने अमित शाह से पूछा तीखा सवाल- क्या भाजपा मुझे भी गाय देगीबात से पलटी कांग्रेस, कहा- आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कहीममता को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी कांग्रेसअनंत कुमार के निधन से देश ने अपना अमूल्य रत्न खो दिया: रघुवर दास