फिल्म समीक्षा

देश के जवानों के हौसले को सलाम, दिल को छू लेगी फिल्म 'पलटन' की कहानी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 7 2018 4:23PM

कलाकार- अर्जुन रामपाल,जैकी श्रॉफ,सोनू सूद,हर्षवर्धन राणे,गुरमीत चौधरी,लव सिन्हा,सिद्धांत कपूर

निर्देशक- जे.पी. दत्ता

मूवी टाइप- ड्रामा,वॉर,हिस्ट्री

अवधि- 2 घंटा 30 मिनट

देश के सिनेमाघरों में आज बॉलीवुड की 'पलटन' दस्तक दे चुकी हैं। लंबे समय से सुर्खियों में रही फिल्म 'पलटन' आज बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो गई हैं। और इस फिल्म में आपको बॉलीवुड के कई चेहरे एक साथ नजर आने वाले है। फिल्म पलटन आपको 1997 में रिलीज हुई फिल्म बॉर्डर की याद दिला देगी। जिस तरह जे पी दत्ता ने फिल्म बॉर्डर में सितारों का ताता लगाया था उसी तर्ज पर वो पलटन लेकर आये है इस फिल्म में अर्जुन रामपाल, जैकी श्रॉफ, सोनू सूद, हर्षवर्धन राणे, गुरमीत चौधरी, लव सिन्हा, सिद्धांत कपूर लीड रोल में हैं।

फिल्म की कहानी की बात की जाए तो ये फिल्म सत्य घटना पर आधारित हैं। ये भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल पर स्थित नाथु ला दर्रे की है घटना पर बेस है। राजपूत रायफल के जवानों ने चीन से ये जंग अपने हौसलो पर जीती थी ये उन जवानों की कहानी हैं। ये चीन के 1962 को अहंकार को ध्वस्त करती है। लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल पर स्थित नाथु ला दर्रे भारत और तिब्बत के बीच आने- जाने का महत्वपूर्ण रणनीतिक रास्ता है। जो दोनों देशो के बीच संबंधो पर प्रभाव भी डालता हैं। नाथु ला दर्रे को लेकर ये यह युद्ध 1965 में हुआ था, उस समय भारतीय सेना की राजपूत रेजीमेंट ने अपना बेखौफ साहस दिखाते हुए चीनी सेना को धूल चटा दी थी। यह घटना भारत और चीन के बीच हुए युद्ध के केवल 3 साल बाद हुई थी और चीन ने मूकी खाई थी। चीन को ये अंदाजा नहीं था कि उसे भारतीय सेना से ऐसा करारा जवाब मिल सकता है।

रिव्यू: डायरेक्टर जेपी दत्ता के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आ रही हैं जेपी दत्ता ने एक बार फिर से साबित कर दिया की इतिहास व देश भक्ती फिल्मों पर उनकी पकड़ की तुलना किसी से नहींल की जा सकती फिल्म में जो इमोशन सीन है वो आपकी आंखों को भिंगो देंगे। फिल्म में एक फौजी की जिंदगी की काहानी दिखाई गई है कि जब वो जंग पर जाते है तो परिवार कैसे घर पर अपनी दूसरी जंग लड़ता हैं। डायरेक्टर जेपी दत्ता इस फिल्म ये पहले 'बॉर्डर' और 'एलओसी करगिल' जैसी युद्ध आधारित देशभक्ति वाली फिल्में बना चुके हैं। नाथु ला पास पर हुई यह घटना एक छोटी झड़प से शुरू हुई थी लेकिन यही झड़प बड़ी बन गई। इस बार भारतीय सेना सिक्किम को बचाने के लिए चीनी सेना से भिड़ जाती है। इस बार दत्ता ने यंग और अनुभवी दोनों तरह के कलाकारों को अपनी फिल्म में लिया है जो ऐसे रियल हीरोज का किरदार निभा रहे हैं हैं जिन्हें इतिहास में लगभग भुला दिया गया।

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

ओवैसी ने अमित शाह से पूछा तीखा सवाल- क्या भाजपा मुझे भी गाय देगीबात से पलटी कांग्रेस, कहा- आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कहीशशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!ममता को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी कांग्रेस