आयकर रिफंड नहीं आया? परेशान न हों, करें यह उपाय

आयकर रिफंड नहीं आया? परेशान न हों, करें यह उपाय

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29 2017 11:07AM

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं।

प्रश्न-1. खाद्य वस्तुओं पर कितना जीएसटी लगाया जाएगा? क्या जीएसटी से खाने पीने की चीजें महंगी होंगी?
 
उत्तर- खाद्य वस्तुओं पर जो अभी टैक्स लगता है उसी के करीब ही टैक्स लगाया जायेगा, ऐसा सरकार का कहना है। कुछ चीजें महंगी और कुछ सस्ती भी हो सकती है। औसतन समान रहनी चाहिए।
 
प्रश्न-2. आजकल फोन कंपनियां भी अपने बैंकिंग एप ले आई हैं जैसे एअरटेल का माई एअरटेल ऐप है क्या इन एप्स में पैसा रखना सुरक्षित है क्योंकि यह लोग पैन नंबर तो लेते ही नहीं। मैं यह भी जानना चाहता हूँ कि क्या इन लोगों ने आरबीआई से भी इसके लिए कोई अनुमति ली है?
 
उत्तर- इन कंपनियों ने आरबीआई से अनुमति ली है। वैसे पैसा रखने का निर्णय आपका है यदि आप कुछ एहतियात बरतें जैसे- पासवर्ड न बताना, फोन शेयर न करना, ओटीपी शेयर न करना आदि तो पैसा रखना सुरक्षित है। 
 
प्रश्न-3. आयकर विभाग की ओर से पिछले वर्ष का मेरा रिफंड अभी तक नहीं आया है जबकि मैं कई ईमेल इस संबंध में भेज चुका हूँ। मुझे और क्या करना चाहिए?
 
उत्तर- आप सबसे पहले www.incometaxindiaefilling.gov.in पर login करके registration करें बाद में पैन नंबर के आधार पर आप अपना आयकर रिर्टन का ब्यौरा जान सकते है और उसमें कोई कमी है जैसे आपने ITRV submit नहीं किया तो उसकी वजह से आपका रिफंड प्रोसेस में होगा इन चीजों की तहकीकात कर लें और यह सारी चीजें ठीक है तो jurisdictional commissioner of income tax को शिकायत कर सकते हैं।
 
प्रश्न-4. क्या विदेश में नौकरी करने जाने के लिए सरकार या बैंक किसी तरह का कोई लोन देते हैं?
 
उत्तर- ऐसा कोई लोन सरकार या बैंक नहीं देती है। आपको लोन education के लिए या higher studies के लिए मिल सकता है। या आप अपना पर्सनल लोन आपकी आय के आधार पर ले सकते हैं।
 
प्रश्न-5. मैंने किसी को डिमांड ड्राफ्ट दिया था लेकिन उसने उसे भुनाया नहीं। क्या बैंक मुझे वह पैसा वापस कर सकता है जो मैंने डीडी के लिए दिया था और वह भुनाया ही नहीं गया?
 
उत्तर- पैसा वापस मिल सकता है। आपको एक पत्र लिखना होगा और कारण भी बताना होगा।

प्रश्न-6. आधार कार्ड को सभी बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य है या एक ही अकाउंट से लिंक करना काफी है?
 
उत्तर- आधार कार्ड एक ही अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य है।
 
प्रश्न-7. जिस तरह कंपनियों को एक दिन में पैन कार्ड मिल जाता है क्या वह सुविधा जनता के लिए भी उपलब्ध है? मैं यह भी जानना चाहता हूँ कि क्या पैन कार्ड के लिए भी कोई तत्काल सेवा उपलब्ध है?
 
उत्तर- पैनकार्ड की सुविधा सभी लोगों के लिए उपलब्ध है। मेरी जानकारी के हिसाब से तत्काल सुविधा पैनकार्ड के लिए उपलब्ध नहीं है।
 
प्रश्न-8. मैंने एक निजी कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी ली थी। मुझे बाद में अहसास हुआ कि जो वादे किये गये थे वह गलत थे। अब कंपनी कह रही है कि पॉलिसी समय से पहले सरेंडर करने पर निवेश का आधा पैसा भी नहीं मिलेगा। मुझे क्या करना चाहिए?
 
उत्तर- आप इसकी शिकायत Insurance Regulatory and Development Authority (IRDA) को कर सकते हैं।
 
प्रश्न-9. मैंने पिता से कर्ज के रूप में ली गयी रकम वापस की है क्या इस रकम को मैं अपनी इस वर्ष की आय में कम करके दिखा सकता हूँ?
 
उत्तर- आप इस रकम को आय में कम करके नहीं दिखा सकते हैं।
 
प्रश्न-10. होम लोन के लिए मेरा सिबिल स्कोर ठीक नहीं है मैं और किस तरह से धन जुटा सकता हूँ? पर्सनल लोन तो बहुत महंगा मिल रहा है।
 
उत्तर- आप अपने पीपीएफ अकाउंट और एलआईसी की पॉलिसी के एवज में होम लोन के लिए बैंक से पैसा ले सकते हैं। NSC में जमा पैसे पर भी आपको होम लोन मिल सकता है।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.