दुकान पर 20 कर्मचारी हैं तो खुलवाना होगा सभी का पीएफ अकाउंट

दुकान पर 20 कर्मचारी हैं तो खुलवाना होगा सभी का पीएफ अकाउंट

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 25 2017 2:29PM

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह में इस सप्ताह जानिये पसर्नल लोन, माइनर अकाउंट, आयकर, होम लोन, पीएफ अकाउंट आदि से संबंधित पाठकों के प्रश्नों के उत्तर।

प्रश्न-1. मैंने दो-तीन पर्सनल लोन ले रखे हैं जिन पर बहुत ज्यादा ब्याज चुकाता हूँ। क्या मुझे इस पर आयकर में कोई राहत मिल सकती है?
 
उत्तर- नहीं, पर्सनल लोन पर आयकर में कोई राहत नहीं मिलती।
 
प्रश्न-2. माइनर के अकाउंट से लेन-देन की राशि की अधिकतम सीमा क्या है?
 
उत्तर- माइनर के अकाउंट से लेन-देन की राशि की कोई निर्धारित सीमा नहीं है।
 
प्रश्न-3. क्या पेंशन स्कीम में दिये जाने वाले योगदान पर 80 सी के अलावा आयकर में छूट मिलती है?
 
उत्तर- आयकर में डबल कटौती का लाभ नहीं लिया जा सकता, इसलिए पेंशन स्कीम में दिये जाने वाले योगदान पर केवल 80 सी के अंतर्गत ही छूट मिलती है।
 
प्रश्न-4. क्या डीमैट अकाउंट दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराया जा सकता है?
 
उत्तर- नहीं, डीमैट अकाउंट दूसरे बैंक में ट्रांसफर नहीं कराया जा सकता, आप एक बैंक में बंद करके दूसरे बैंक में डीमैट खाता खोल सकते हैं।
 
प्रश्न-5. मैंने इंडियाबुल्स के साथ डीमैट अकाउंट खुलवाया। मैं जो भी शेयर खरीदता, बेचता हूँ वह एनएसई में ही होता है। बीएसई में शेयर खरीदने या बेचने की सुविधा क्यों नहीं मिलती?
 
उत्तर- आप इंडियाबुल्स से निवेदन कर सकते हैं कि वे आपको बीएसई में भी शेयर खरीदने या बेचने की सुविधा दें अगर उनके पास बीएसई की मेंमबरशिप है।
 
प्रश्न-6. कम से कम कितने कर्मचारियों वाले संस्थान को अपने कर्मचारियों का पीएफ अकाउंट खुलवाना होता है? यह नियम सिर्फ कंपनियों पर ही लागू होता है या डिपार्टमेंटल स्टोर्स इत्यादि पर भी लागू होता है?
 
उत्तर- कम से कम 20 कर्मचारियों वाले संस्थान को अपने कर्मचारियों का पीएफ अकाउंट खुलवाना होता है। यह नियम कंपनियों एवं डिपार्टमेंटल स्टोर्स इत्यादि सभी पर लागू होता है।
 
प्रश्न-7. क्या अस्पताल में जाँच आदि पर किये गये बड़े खर्च की पूर्ति मेडिक्लेम के तहत मिल सकती है?
 
उत्तर- हां, 3 वर्ष के अंतराल में एक बार अस्तपाल में जांच आदि पर किये गये बड़े खर्च की पूर्ति मेडिक्लेम के तहत मिल सकती है।
 
प्रश्न-8. होम लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?
 
उत्तर- होम लोन लेने के लिए नीचे बताए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैः-
 
1. आय प्रमाण पत्र (Form 16A)
2. 3 वर्ष के आयकर रिटर्न
3. बिक्री विलेख की प्रति
4. सोसाइटी शेयर सर्टिफिकेट
5. पेन एवं आधार कार्ड की कापी
 
प्रश्न-9. क्या क्रेडिट कार्ड पर बनवाई गयी ईएमआई को समय से पहले चुकाया जा सकता है? क्या पहले ही भुगतान करने पर कोई पैनल्टी भी लगती है?
 
उत्तर- हां, क्रेडिट कार्ड पर बनवाई गयी ईएमआई को समय से पहले चुकाया जा सकता है। अगर समझौता पत्र में लिखा हो तो पहले भुगतान करने पर पैनल्टी भी लग सकती है।
 
प्रश्न-10. कुछ वेबसाइट्स अपना सिबिल स्कोर फ्री में जाँचने की सुविधा दे रही हैं। क्या यहाँ पर उपलब्ध स्कोर सही होता है?
 
उत्तर- हां, इसमें कोई शक नहीं है, वेबसाइट्स पर उपलब्ध सिबिल स्कोर सही होते हैं।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.