घर-दफ्तर में बैठे-बैठे इस तरह ऑनलाइन कमा सकते हैं पैसे

घर-दफ्तर में बैठे-बैठे इस तरह ऑनलाइन कमा सकते हैं पैसे

कमलेश पांडे | Aug 8 2019 3:29PM
आधुनिक युग अर्थ प्रधान युग है। लेकिन प्राचीन काल से ही अर्थ सर्वोपरि रहा है, बशर्ते कि कोई इसकी सदकामना रखे। तभी तो चार पुरुषार्थों में अर्थ को सबसे पहले रखा गया, फिर धर्म, काम और मोक्ष को क्रमशः जगह दी गई, जो इसकी महत्ता को जगजाहिर करता है। यह कटु सत्य है कि भले ही चलायमान समय और सल्तनत के सापेक्ष अर्थोपार्जन के तौर-तरीके बदलते गए, लेकिन उसकी मूल भावना यथावत रही। इसके सदुपयोग से जहां हर किसी को सुख मिला, वहीं इसके दुरुपयोग से दारुण दुःख मिला।
 
इसलिए हम आपको बता रहे हैं समकालीन अर्थोपार्जन के नायाब तरीके, जिसे घर-दफ्तर कहीं से भी अपना कर जीविकोपार्जन चलाया जा सकता है। यदि कोई धन-कुबेर बनने के सपने देखता है तो इस ऑनलाइन दुनिया में वह भी सम्भव है। 
 
कहना न होगा कि आज के दौर में इंटरनेट हमारी हर समस्या का ऑनलाइन समाधान पलक झपकते ही प्रस्तुत कर देता है। यहां तक कि यदि आप थोड़ी कोशिश करें और सही दिशा में चलें तो यह आपकी रुपए-पैसे की हर प्रॉब्लम भी आसानी पूर्वक सॉल्व कर सकता है। मसलन, आज के जमाने में हर काम इंटरनेट पर बैठे-बैठे किया करवाया जा सकता है। चाहे कुछ मंगाना हो या फिर डिलीवर करना हो, धीरे-धीरे लोग ऑनलाइन साधनों पर ही निर्भर होते जा रहे हैं। महानगरों में अपनी जड़ें जमाने के बाद ऑनलाइन कल्चर अब गांवों को भी अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है। स्मार्ट फोन के सहारे डिजिटल इंडिया का चमत्कार हर कहीं महसूस किया जा सकता है। 
ऐसे परिवेश में घर पर बैठ कर, दफ्तर में काम करके या दफ्तर से कुछ अतिरिक्त समय निकाल कर ऑनलाइन पैसे कमाना भी आसान होता जा रहा है। क्योंकि इसके लिए आपको डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैब या फिर स्मार्ट फोन लेकर उसके लिए सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था करनी चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसा हुनर साबित हुआ है जो आपको मनचाहा काम घर से करने की आजादी दिला सकता है। 
 
# यूट्यूब से कमाइए पैसे
 
आपने यूट्यूब देखा होगा। अमूमन गानों और कॉमिडी वीडियो से शुरू होकर यह यूट्यूब अब ओरिजिनल कॉन्टेंट के लिए एक बड़ा और लाभकारी प्लैटफॉर्म बन गया है। दरअसल, ऐसे कई लोगों के बारे में आप जानते होंगे जो यूट्यूब से करोड़ों की कमाई करते हैं। क्योंकि इसकी पहुंच इतनी ज्यादा है कि अच्छा कॉन्टेंट होने पर यह अपने आप स्प्रेड होता है और खास बात यह कि आपके लिए यह एक अच्छा बेस तैयार करता है। यहां तक कि वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्रफेशनल इक्विपमेंट्स या प्रॉपर सेट-अप तक की जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि एक मिड-रेंज स्मार्टफोन आपका अधिकांश काम आसान बना देता है। 
 
इसके लिए आपको बस एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होता है, जो ब्लॉग जैसे मॉडल पर काम करता है। फिर जैसे जैसे आपके चैनल मशहूर होने लगते हैं और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने लगती है तो इसके साथ ही साथ आपकी कमाई की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। इसके लिए आपको करना सिर्फ यह है कि एक कैटिगरी या सब्जेक्ट चुनकर आप उस पर वीडियो बनाइए और उसे पोस्ट कर दीजिए। इस राह में यदि एक बार आप फेमस हो जाएंगे तो ब्रांड्स भी आपको अपने प्रॉडक्ट्स के लिए पेमेंट करने लगते हैं। 
 
# सोशल मीडिया से बनाइए पैसे
 
मौजूदा दौर में सोशल मीडिया की बढ़ती महत्ता और उपयोगिता से इंकार करना मुश्किल है। भले ही फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया साइट्स को आप टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हों। लेकिन आपको बता दें कि इनसे आप ढेर सारा पैसे भी कमा सकते हैं। इसके वास्ते सबसे पहले आप किसी एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को चुनकर एक बेहतर शुरुआत कर सकते हैं। फिर दूसरे नेटवर्क्स से जुड़ सकते हैं। इस प्रकार, विभिन्न सोशल नेटवर्क्स पर कुछ पॉप्युलैरिटी और पहुंच हासिल करने के बाद आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के जरिए कमाई शुरू कर सकते हैं। बस इतना याद रखिए कि इसमें काफी वक्त लगता है और आपको बेहतर फैन्स की जरूरत होती है जो आपकी पोस्ट्स को शेयर करें। लाइक और कमेंट्स करें तो और अच्छा।
 
# फ्रीलांसिंग से पीटिये पैसे
 
अगर आपके पास हुनर (स्किल) है तो फ्रीलांस का काम हासिल करना बेहद आसान है। आजकल कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो छोटे फ्रीलांस वर्क योग्य व्यक्तियों को उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में इनसे हर असाइनमेंट पर 5 डॉलर से 100 डॉलर तक की कमाई होती है। हालांकि, इन वेबसाइट्स पर टास्क अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से लिस्ट होते हैं। लिहाजा, आप अपनी स्किल्स के हिसाब से बेहतर टास्क के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सिर्फ यह ध्यान रखिए कि आपको केवल तब कमाई होती है, जब आप टास्क बेहतर तरीके से पूरा करते हैं और वह अप्रूव हो जाता है। इसके लिए आपको अपने क्लाइंट की जरूरत के मुताबिक कई बार सम्बन्धित कार्य को रिवाइज भी करने की जरूरत पड़ सकती है। साथ ही, वेबसाइट आपकी कमाई का एक हिस्सा कमिशन के तौर पर अपने पास भी रख सकती है, ऐसे में जिसके साथ जुड़िये, उसकी पेमेंट पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और फिर उसी के अनुरूप कार्य करें। 
# ब्लॉगिंग करके भी कमाया जा सकता है पैसा
 
आजकल ब्लॉगिंग धीरे-धीरे देश में कॅरियर बन रहा है। क्योंकि ऐसे कई फुल टाइम ब्लॉगर्स हैं, जो हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। यह बात अलग है कि ब्लॉगिंग से कमाई के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और इसमें समय भी लगता है। लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि आपका ब्लॉग तत्काल कमाई नहीं देता। क्योंकि इसमें एक साल से ज्यादा का वक्त लगता है और तब कमाई शुरू होती है। हां, इतना जरूर है कि एक बार जब आपके ब्लॉग पर पर्याप्त संख्या में विजिटर्स आने लगते हैं तो आपको ऐड, स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट और एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होने लगती है। आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं- या तो आप वर्डप्रेस या टंबलर जैसी वेबसाइट्स को फ्री ब्लॉग के लिए यूज करें या फिर अपना सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग शुरू करें। 

# फेसबुक, ट्विटर या गूगल से बग ढूंढिए और कमाइए पैसे 
 
यदि आपको कोडिंग आती है तो आप फेसबुक, ट्विटर और गूगल की कोडिंग में कमी ढूंढ़कर लाखों रुपए एक ही बार में बग बाउंटी के तौर पर कमा सकते हैं। क्योंकि कुछ वक्त पहले फेसबुक के बग बाउंटी कार्यक्रम के जरिए भारतीय रिसर्चरों को 4.84 करोड़ रुपए दिए गए थे। दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म द्वारा यह सबसे बड़ा पेमेंट था। इसलिए भारतीय युवाओं का रुझान इस ओर भी बढ़ा है। यदि आप इसके एक्सपर्ट बन जाते हैं, तो निःसंदेह लक्ष्मी आपकी दासी बन जाएंगी और आपकी दुनिया ही बदल जाएगी।
 
-कमलेश पांडे
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.