आईटीआर भरने जा रहे हैं? यदि कुछ परेशानी है तो हल यहाँ है!

आईटीआर भरने जा रहे हैं? यदि कुछ परेशानी है तो हल यहाँ है!

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 28 2017 4:23PM

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में इस सप्ताह जानिये आयकर संबंधी पाठकों के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर। आईटीआर संबंधी प्रश्न काफी संख्या में थे इसलिए हमने समान जैसे प्रश्नों को छांट कर आपके समक्ष उनके उत्तर प्रस्तुत किये हैं।

प्रश्न-1. आपने एक प्रश्न के उत्तर में बताया था कि खुद के या परिवार के मेडिकल खर्चों के लिए 40 हजार रुपए तक का क्लेम आईटीआर में किया जा सकता है। मैंने फॉर्म में 30 हजार रुपये का क्लेम किया लेकिन रिफंड के तौर पर वह लगभग 9 हजार रुपए ही दर्शा रहा है ऐसा क्यों?
 
उत्तर- स्वयं और परिवार पर कुल मेडिकल खर्च की अधिकतम सीमित राशि रुपये 30,000/- ही है। यदि पहले किसी उत्तर में रुपये 40,000/- कही गई है जो वह 'टायपोग्राफिकल' एरर है। और जो रुपये 9000/- रिफंड दर्शा रहा है वह संभवतः 30 प्रतिशत Tax रुपये 30,000/- पर गिन कर दिया होगा, हो सकता है आप 30 प्रतिशत के स्लैब में हों।
 
प्रश्न-2. आईटीआर में बैंकों के बचत खाते पर ब्याज से हुई आय किस कॉलम में दर्शाएं? सालाना ब्याज से कितनी आय तक कर नहीं लगता है?
 
उत्तर- बैंकों से बचत खाते पर ब्याज से हुई आय "INCOME FROM OTHER SOURCES- BANK INTEREST"  में दर्शायें। Section 80 TTA के अंतर्गत बैंक बचत खातों में ब्याज से हुई अधिकतम आय की सीमा रुपये 10,000/- है।
 
प्रश्न-3. मैं सीए के पास आईटीआर भरवाने के लिए गया तो बताया गया कि जीएसटी के चलते पहले ही काम का बोझ ज्यादा है इसलिए इंतजार करिये। क्या सरकार आईटीआर भरने की अंतिम तारीख पहले की तरह फिर बढ़ा सकती है?
 
उत्तर- सरकार द्वारा आईटीआर भरने की अंतिम तारीख आगे बढ़ाये जाने के बारे में हम कुछ नहीं कह सकते हैं।
 
प्रश्न-4. मैं ट्यूशन पढ़ा कर आय अर्जित करती हूँ। मुझे आईटीआर दाखिल करने के लिए कौन-सा फॉर्म भरना होगा?
 
उत्तर- आप ट्यूशन से आय अर्जित करती हैं, इसके लिए आईटीआर फाइल करने के लिए फार्म ITR-1 भरें।
 
प्रश्न-5. मैंने इस वर्ष शेयरों की ट्रेडिंग नहीं की लेकिन मेरे पास जो शेयर पहले से हैं उनका बाजार मूल्य बढ़ गया है क्या इस बात की जानकारी भी आईटीआर में देनी होगी?
 
उत्तर- आपके शेयरों के बढ़े बाजार मूल्य के बारे में आईटीआर में जानकारी नहीं देनी होगी।
 
प्रश्न-6. मेरा पैन नंबर आधार से लिंक नहीं हो रहा है क्योंकि पैन नंबर में मेरे नाम की स्पेलिंग अलग है। मुझे क्या करना चाहिए ताकि जल्दी समस्या का हल हो सके?
 
उत्तर- आप अपने आधार कार्ड के अनुसार अपने पैन कार्ड में correction करायें। Correction के लिए आप आधार की कॉपी दे सकते हैं।
 
प्रश्न-7. मेरे फॉर्म-16 और आईटीआर में पहले से उल्लिखित एडवांस टैक्स की राशि मैच नहीं हो रही है यह अंतर कुल 52 रुपयों का आ रहा है, क्या मुझे अपना फॉर्म सबमिट कर देना चाहिए या इसे कैसे ठीक करूं?
 
उत्तर- आप अपना आईटीआर सबमिट कर दें। और अपने एम्प्लायर से रिक्वेस्ट करें कि वह TDS Return Revise करें और सुधार कर नया Form 16 जनरेट करें।
 
प्रश्न-8. मेरा पता बदल गया है। मैंने आईटीआर के फॉर्म में इसे बदल कर सेव कर दिया और अगले पेज को भरने लगा लेकिन जब फिर पहले पेज पर आता हूँ तो अपने आप पुराना पता उस फॉर्म में भर कर आ जाता है। मुझे क्या करना चाहिए?
 
उत्तर- आपका पता बदलने की दशा में आईटीआर भरने के लिए आप कृपया नवीनतम Version "Income Tax Return Utility efiling.incometaxindia.gov.in का इस्तेमाल करें।
 
प्रश्न-9. आईटीआर इनकमटैक्सऑफ इंडिया की वेबसाइट से भरना ही ठीक रहता है या अन्य निजी वेबसाइटों के माध्यम से भी इसे दाखिल किया जा सकता है? क्या निजी वेबसाइटों के जरिये भी आईटीआर तत्काल दाखिल हो जाता है?
 
उत्तर- आप अपना आईटीआर अन्य निजी वेबसाइटों से भी दाखिल कर सकते हैं। लेकिन भरोसेमंद साइट पर जायें। साइटों के वेरिफिकेशन के लिए Google Search कर सकते हैं।
 
प्रश्न-10. मैंने आईटीआर में दान दी गयी राशि का उल्लेख कर दिया है। क्या यह राशि सामान्य रिफंड की तरह मेरे खाते में वापिस आयेगी या फिर इसे सिस्टम ने मेरी कुल आय में से पहले ही कम कर दिया है?
 
उत्तर- आईटीआर में दर्शायी गई दान की राशि नहीं, बल्कि उस पर आपके स्लैब के अनुसार टैक्स की राशि गिनकर बशर्तें आपने अधिक टैक्स चुकाया हो, तो आपके द्वारा बताये गये बैंक खाते में ट्रांसफर हो जायेगी।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.