केवल टैक्स बेनिफिट के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में निवेश कर रहे हैं तो ध्यान दें

केवल टैक्स बेनिफिट के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में निवेश कर रहे हैं तो ध्यान दें

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 12 2019 7:21PM
भारत में, अगर हम हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में बात करते हैं तो यह एक ऐसी चीज है जो आमतौर पर तस्वीर में आती है जब लोग टैक्स पर पैसा बचाना चाहते हैं। आयकर कानून के अनुसार, हेल्थ इंश्योरेंस टैक्स बचाने में बीमित व्यक्ति की सहायता करेगा और यह बेनेफिट लोगों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है। आजकल हेल्थ इंश्योरेंस के साथ कई कर बचत लाभ, हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश का सबसे आम कारण बन गए हैं। लेकिन क्या आप विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं जो यह आपको पेश कर सकते हैं ? कई चीजें जो हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण हैं?
 
 
क्या आपके पास किसी भी चिकित्सा आपातकाल से निपटने के लिए पर्याप्त धन है? क्या आप किसी भी मेडिकल आकस्मिकता से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार हैं? नहीं! फिर भी, आप एक ऐसे प्लान की तलाश कर रहे हैं जो बिना किसी दूसरे बेनेफिट के केवल टैक्स बेनेफिट प्रदान कर सके।
 
आगे बढ़ने से पहले आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में क्या देख रहे हैं। एक हेल्थ इंश्योरेंस कई अलग-अलग प्रकारों को वहन करती है जैसे कि इंडिविजुअल प्लान, फैमिली फ्लोटर, क्रिटिकल इलनेस प्लान, आदि। मेडिकल इंश्योरेंस (medical insurance) के सभी रूप टैक्स बेनिफिट के लिए उत्तरदायी हैं। यदि आप एक हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं तो आप इसे प्राप्त करेंगे।
 
हेल्थ इंश्योरेंस के तहत आपको क्या मिलता है ?
 
हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो आपको कई हेल्थ बेनेफिट प्रदान कर सकता है जिसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार की चिकित्सा आकस्मिकताओं से निपट सकते हैं। लेकिन बेसिक कवर के अलावा यह क्या प्रदान करता है: -
 
बेसिक हेल्थ कवर- यह एकमात्र कारण है कि आपको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करते समय सोचना चाहिए। यह चिकित्सा उपचार से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए आवश्यक कवर प्रदान करेगा। इसमें डॉक्टर के शुल्क, कमरे के किराए के शुल्क, एम्बुलेंस शुल्क, डॉक्टर विशेषज्ञ शुल्क आदि शामिल हैं। कुल मिलाकर, यह बीमित राशि तक आपके उपचार से जुड़े सभी खर्चों का ध्यान रखेगा।
 
प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन- यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। एक प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी केवल उपचार के समय या अस्पताल के शुल्क पर कवर की पेशकश नहीं करेगी। बल्कि अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद होने वाले सभी खर्चों का ध्यान रखेगी। इसलिए उपचार के समय, उपचार से पहले और उपचार के बाद यह परीक्षण, दवाओं आदि सभी खर्चों का ख्याल रखेगी।
 
डोमिसीलियरी हॉस्पिटलाइजेशन- यह एक ऐसी सुविधा है जो ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां देती हैं। लेकिन फिर भी, आगे बढ़ने से पहले दस्तावेजों की जांच करना उचित है। यह मूल रूप से उस स्थिति के लिए है जहां आप घर पर उपचार का विकल्प चुनते हैं। यह आपके इलाज से संबंधित सभी खर्चों का भुगतान करेगा।
 

डे केयर प्रक्रिया- बुनियादी हेल्थ कवर खर्चों के अलावा, कुछ उपचारों के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है और एक ही दिन में इसका इलाज किया जा सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत, आप इस तरह के कवर का लाभ उठाने के लिए उत्तरदायी होंगे।
 
नो क्लेम बोनस- यह एक बोनस है जो आपको हर दावा मुक्त वर्ष पर मिलेगा। आप इसे अपने भविष्य के प्रीमियम या अन्य तरीके से भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह अत्यधिक प्रभावी है और लोगों को बहुत आकर्षित करता है क्योंकि यह बिना कुछ किए आपके पैसे को आसानी से बचाता है।
 
अब, उपर्युक्त सभी विशेषताएं मूल कवर हैं जो आपको मिलेंगे। हेल्थ इंश्योरेंस इससे बहुत आगे है, एक व्यापक कवर के साथ भविष्य के लिए पूरी सुरक्षा कई अतिरिक्त लाभ हैं।
 
अब चलिए उन कर लाभों पर चर्चा करते हैं जो हेल्थ पॉलिसी खरीदने के लिए कई लोगों का ध्यान केंद्रित करते हैं। हां, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स टैक्स लाभ के लिए उत्तरदायी हैं और यह मनी-सेविंग मोड के कारण लोगों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप किसी प्लान को चुनते हैं तो नीचे कुछ कर बचत विकल्प दिए गए हैं
 
 
माता-पिता के लिए
 
आपके माता-पिता के लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने का लाभ यह है कि आपके माता-पिता कई चिकित्सा आकस्मिकताओं के खिलाफ कवर किए जाएंगे और आप सालाना 25000 रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होंगे।
 
वरिष्ठ नागरिक माता-पिता, जो 60 + आयु के हैं, के मामले में जीवन के इस कठिन चरण के लिए व्यापक कवर के साथ प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और 30000 रुपये तक की कर कटौती आगे सहायता के लिए होगी।
 
इंडिविजुअल के लिए
 
इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस के मामले में, बीमाधारक व्यापक हेल्थ कवर के अलावा स्वास्थ्य जांच छूट के रूप में 5000 रुपये के साथ 25000 रुपये तक के टैक्स बेनिफिट प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होगा।
 
हेल्थ इंश्योरेंस के अलावा, एक पॉलिसी जो आपके निवेश पोर्टफोलियो में होनी चाहिए, वह है टर्म इंश्योरेंस प्लान। लेकिन आपको इसकी आवश्यकता क्यों है ? अपने ही हेल्थ के अलावा और क्या महत्वपूर्ण है ? सोचिए! हां, आपका परिवार। आप के बाद भी आप उनका भविष्य सुरक्षित नहीं करना चाहते हैं। एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी (term insurance policy) आपके लिए यही कर सकती है। बीमित व्यक्ति के निधन या दुर्घटना की स्थिति में विकलांगता के कारण, एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके परिवार को दैनिक खर्चों और देनदारियों से निपटने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए होगी। यह आपके परिवार को आपके निधन के बाद भी एक स्थिर जीवन जीने की अनुमति देती है।
 
यह सच है कि यह बहुत सारे कर बचाता है लेकिन आपको अन्य प्रासंगिक विशेषताओं पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.