मार्च से सभी बैंक नकद निकासी या लेनदेन पर शुल्क लगाएंगे

मार्च से सभी बैंक नकद निकासी या लेनदेन पर शुल्क लगाएंगे

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 18 2017 2:27PM

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं।

प्रश्न- 1. क्या मैं अपने तथा अपने परिवार के मेडिकल खर्चों के बिल पर आयकर में छूट प्राप्त कर सकता हूँ?
 
उत्तर- आयकर अधिनियम की धारा 80 डी के अंतर्गत आप अपने तथा परिवार के मेडिकल खर्चों के बिलों पर आयकर में छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसकी अधिकतम छूट की राशि 30,000/- है।
 
प्रश्न- 2. नोटबंदी के बाद जमा कराये गये पैसों के बारे में आयकर विभाग की ओर से मुझसे जो स्पष्टीकरण मांगा गया था वह मैंने दे दिया है। क्या विभाग फिर से कोई स्पष्टीकरण मांग सकता है?
 
उत्तर- नोटबंदी के बाद जमा कराये गये पैसों के बारे में आपके द्वारा दिये स्पष्टीकरण से यदि आयकर विभाग संतुष्ट नहीं है तो विभाग आपसे और स्पष्टीकरण मांग सकता है।
 
प्रश्न-3. एनएसडीएल में अकाउंट खुलवाने के लिए क्या कोई शुल्क लगाया जाता है? इस अकाउंट से क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?
 
उत्तर- एनएसडीएल में डीपी (डिपाजिटरी पार्टिसिपेंट) (उदाहरण- स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के माध्यम से अकाउंट खोला जा सकता है, जिसका शुल्क नहीं है। एनएसडीएल डीपी से शुल्क लेता है और डीपी निवेशक से। प्रत्येक डीपी का शुल्क अलग-अलग हो सकता है।
 
इस खाते की निम्न फायदे/ सुविधायें हैं।
1. शेयर डी-मैट अर्थात् पेपर लेस फार्म में होल्ड कर सकते हैं।
2. सुरक्षित है।
3. शेयर सर्टिफिकेट खोने का डर नहीं है।
4. कम खर्चीली सुविधा है।
5. ऑनलाइन शेयर बेच अथवा खरीद सकते हैं।
6. शेयरों का हस्तांतरण आसान है।
 
प्रश्न-4. मैंने सुना है कि एक मार्च 2017 से सभी बैंक नकद निकासी या लेनदेन पर शुल्क लगाने जा रहे हैं क्या यह बात सही है?
 
उत्तर- जी हां, एक मार्च, 2017 से सभी बैंक नकद निकासी या लेन-देन पर शुल्क लगाने जा रहे हैं। इसके विस्तृत उत्तर के लिए आप कृपया तारीख 11 फरवरी, 2017 के जवाब देख सकते हैं।
 
प्रश्न-5. मुझे घर की सफाई के दौरान बंद हो चुके 1000 और 500 के दस हजार रुपए मूल्य के नोट मिले। क्या अब कोई मौका है कि मैं इन्हें बदलवा सकूँ?
 
उत्तर- अब आप पुराने 1000 या 500 के मूल्य के नोट कहीं नहीं बदलवा सकते।
 
प्रश्न-6. जीएसटी अभी लागू नहीं हुआ है लेकिन मेरे क्रेडिट कार्ड के बिल पर जीएसटी लगाया जाता है ऐसा क्यों? क्या यह सही है?
 
उत्तर- आपके क्रेडिट कार्ड के बिल पर जीएसटी नहीं कोई और टैक्स होगा, कृपया चेक कर लें। अन्यथा आप शिकायत दर्ज करें, बैंक के एचओ और आरबीआई को कॉपी भेजें।
 
प्रश्न-7. सस्ती विमान सेवा के टिकट के ऑफर तो बहुत सारे आते हैं लेकिन जब भुगतान का समय आता है तो कुल राशि में बहुत सारे कर लगा दिये जाते हैं। क्या यह कर वास्तव में सरकार लगाती है या फिर विमानन कंपनियों की हेराफेरी होती है?
 
उत्तर- सस्ती विमान सेवा के टिकट के ऑफर के भुगतान के समय कुल राशि में समाविष्ट जो कर लगाये जाते हैं वे सरकार के होते हैं। हालांकि कन्वीनियन्स फीस हर एयर लाइन अपनी इच्छा से लगाती है जो कि ऑफिशियल है।
 
प्रश्न-8. मैंने अपना ऑफिस बनाने के लिए लोन लिया है क्या हाउसिंग लोन की तरह वाणिज्यिक इकाई के लिए भी कोई आयकर छूट मिलती है?
 
उत्तर- ऑफिस बनाने के लिए गये लोन पर आयकर में छूट नहीं मिलती है। हालांकि आप उसे साधारण व्यापारिक खर्चों में दिखा सकते हैं बशर्ते आप उस आफिस से व्यापार कर रहे हों।
 
प्रश्न-9. शेयरों से होने वाली कितनी आय को आयकर रिटर्न में दिखाया जाना अनिवार्य है?
 
उत्तर- शेयरों से होने वाली आय ही नहीं, बल्कि आपकी अन्य रेगुलर (नियमित) आय के अलावा हर आय आपको आयकर रिटर्न में दिखानी होगी, यदि सब आय मिलाकर आपकी कुल वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से ज्यादा है।
 
प्रश्न-10. मेरा जो पैन कार्ड बनकर आया है उसमें जन्मतिथि गलत अंकित हो गयी है। इसमें सुधार के लिए मुझे क्या करना चाहिए? मैं यह भी जानना चाहता हूँ कि जब तक सुधार नहीं होता तब तक क्या मैं इस पैन नंबर का उपयोग कर सकता हूँ?
 
उत्तर- पैन कार्ड में अंकित गलत जन्मतिथि को आप सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको 'REQUEST FOR PAN CARD CHANGE' form भरना होगा। आपको नया पैन कार्ड आने तक इस त्रुटिपूर्ण पैन कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिये।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.