बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी दो दिनों तक नजर आएगी मोदीमय

बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी दो दिनों तक नजर आएगी मोदीमय

अजय कुमार | Apr 25 2019 9:50AM
देश की सबसे अधिक चर्चित लोकसभा सीटों में से एक वाराणासी संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। यहां सांतवें और अंतिम चरण में मतदान होना है। यहां से 26 अप्रैल को नामांकन के लिए भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिन पूर्व 25 अप्रैल को वाराणसी पधार रहे हैं। पीएम मोदी 25 अप्रैल को रोड शो और 26 अप्रैल को नामांकन करेंगे। दो दिनों तक यहां सियासत उफान पर होगी। यह कहना गलत नहीं होगा की बाबा भोलेनाथ की नगरी वाराणसी इन दो दिनों में मोदीमय नजर आएगी। 
 
पीएम के नामांकन के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने वाराणसी पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार रोड शो में लघु भारत की छवि दिखाने के लिए प्रत्येक समाज को पारंपरिक वेशभूषा में आमंत्रित किया गया है। पीएम रोड शो के बाद गंगा आरती और काशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे। 26 अप्रैल की सुबह काल भैरव के दर्शन कर पीएम मोदी नामांकन के लिए निकलेंगे। 
माना जा रहा है कि बीजेपी की प्रदेश और राष्ट्रीय लीडरशिप इस रोड शो में शामिल होगी। इस बीच बीजेपी ने इस रोड शो के लिए काशीवासियों से अपील भी जारी की है। भारतीय जनता पार्टी, काशी की तरफ से जारी किए गए पोस्टर में सभी काशीवासियों से अपील की गई है कि वे रोड शो में शामिल हों। कहा गया है कि काशी की विकास यात्रा के पिछले पांच वर्ष यदि आवश्यकताओं की पूर्ति के थे, तो आने वाले पांच वर्ष आकांक्षाओं की पूर्ति के हों, यही जन−जन की अभिलाषा है। रोड शो मालवीय जी की प्रतिमा (बीएचयू) से शुरू होकर लंका, अस्सी, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया होते हुए गंगा आरती के लिए दशाश्वमेध घाट तक जाएगा।
 
इस दौरान पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का साथ दिखाई देगा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि पीएम मोदी के नामांकन में प्रकाश सिंह बादल, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, उद्धव ठाकरे शामिल होंगे। इसके अलावा NDA गठबंधन में जितने भी दल बीजेपी के साथ जुड़े हैं, उन सभी के नेता पीएम मोदी के नामांकन के दिन यहां मौजूद रहेंगे।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा शासित प्रदेशों के सीएम, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, सांसद हेमा मालनी, मनोज तिवारी, जयप्रदा, रविकिशन और दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' सहित अन्य लोग शामिल होंगे।
 
प्रधानमंत्री के दो दिवसीय दौर के दौरान सूर्य देवता भी अपनी पूरी ताकत से उन्हें आशीर्वाद देते नजर आएंगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब वाराणसी संसदीय सीट के लिए नामांकन करेंगे तब गर्मी का पारा शबाब पर रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वांनुमान के अनुसार मोदी 25 अप्रैल को जब रोड शो करेंगे तो पारा 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं नामांकन के दिन यह और बढ़कर 41 डिग्री तक पहुंच जाएगा। सियासी गर्मी के साथ मौसम की बढ़ती गर्मी के बीच भाजपाइयों का दावा है कि रोड शो में पांच लाख लोग हिस्सा ले सकते हैं। उनके लिए जगह−जगह प्याऊ लगाए जा रहे हैं।
कार्यक्रम से पूर्व एसपीजी की टीम न रोड शो के पूरे रूट और कलेक्ट्रेट में नामांकन स्थल का बारीकी से जायजा लिया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर रणनीति तय की। वायुसेना के हेलिकॉप्टरों ने बाबतपुर एयरपोर्ट से बीएचयू हेलीपैड तक उड़ान भर रिहर्सल किया। वाराणसी आए एसपीजी के आईजी आलोक शर्मा ने डीएम सुरेंद्र सिंह व आनंद कुलकर्णी के साथ बैठक के बाद नामांकन स्थल रायफल क्लब का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री के रात्रि विश्राम स्थल डीरेका गेस्ट हाउस और रोड शो के मार्ग समेत राजेंद्र प्रसाद घाट पर गंगा पूजा और आरती स्थल का एसपीजी टीम ने जायजा लिया। एसपीजी के निर्देश पर रोड शो के सात किलोमीटर लंबे रास्ते में सड़क के दोनों तरफ के मकानों में रहने वाले लोगों तथा दुकानदारों का पुलिस सत्यापन कर रही है। सभी को हिदायत दी गई है कि छत पर ईंट, पत्थर और डंडा जैसी सामग्री न रखें। छतों को ड्रोन कैमरों की मदद से खंगाला जाएगा। पीएम की सुरक्षा में 15 आईपीएस के नेतृत्व में दस हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे।
 
- अजय कुमार
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.