सिंगल हैं तो कोई बात नहीं, इस तरह मना सकते हैं वैलेंटाइन डे

सिंगल हैं तो कोई बात नहीं, इस तरह मना सकते हैं वैलेंटाइन डे

मिताली जैन | Feb 13 2019 4:21PM
यूं तो वैलेंटाइन का दिन प्रेमी जोड़ों के लिए खास होता है। लेकिन दुनिया में ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जो सिंगल रहना ज्यादा पसंद करते हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि साल के इस सबसे रोमांटिक दिन पर आप दुखी हों या फिर अकेले होने के कारण इस दिन को न मनाएं। सिंगल लोग भी इस दिन बेहद खुशनुमा तरीके से मना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सिंगल लोगों के लिए इस दिन को सेलिब्रेट करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में−
 
 
अपनों का साथ
वैलेंटाइन को साल का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है, लेकिन इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि प्रेम सिर्फ वही नहीं होता, जिसे आप अपने पार्टनर के साथ करते हैं। जीवन में ऐसे बहुत से रिश्ते होते हैं, जिनमें अथाह प्रेम छिपा होता है। फिर चाहे वह आपके मां−बाप हों, भाई−बहन या फिर दूसरा कोई करीबी। ऐसे में उन लोगों के साथ इस दिन को मनाना अच्छा विचार हो सकता है। आप अपनी फैमिली के साथ डिनर पर जाएं या मूवी देखने या फिर उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताकर भी इस दिन को सेलिब्रेट किया जा सकता है। आप अपने सभी दोस्तों और परिवारजनों के लिए अपने हाथ से कार्ड तैयार करके भी उन्हें दे सकते हैं, जिसमें आप उनकी खूबियों को लिखना न भूलें। वैसे परिवार की ही तरह अपने पालतू जानवर के लिए भी इस दिन कुछ खास अवश्य करें। आखिरकार जानवर तो बिना किसी शर्त व मांग के प्यार करते हैं। तो उन्हें इस खास दिन नजरअंदाज कैसे किया जा सकता है। 
 
करें पार्टी
अगर आप अकेले हैं तो इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पार्टी करना अच्छा विचार हो सकता है। आपके ग्रुप में ऐसे कई लोग होंगे, जो अभी तक सिंगल हैं या फिर अगर वह मिंगल भी हैं तो सभी दोस्तों के साथ मिलकर इस दिन को इंजॉय कीजिए। आप चाहें तो घर पर ही बेहतरीन खेल व खाने−पीने से भी मस्ती भरी पार्टी आर्गेनाइज करें या फिर दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने की योजना भी बनाई जा सकती है। वैसे आप अपने सभी सिंगल दोस्तों को कुछ न कुछ उपहार भी दे सकते हैं।
 
 
खुद को दें समय 
आमतौर पर लोग सिंगल लोगों को एक अलग ही नजरिए से देखते हैं। सिंगल रहना कोई दुखी होने वाली बात नहीं है। यह अपनी−अपनी पसंद पर निर्भर करता है। सिंगल होने के भी अपने ही फायदे हैं। ऐसे में इस खास दिन आप दूसरों पर नहीं, बल्कि खुद पर ही अपना प्रेम लुटाएं। इस दिन ऐसा कुछ अवश्य करें जो आपको भीतर से पसंद हो लेकिन रोजमर्रा की दिनचर्या में आप उसे नहीं करते। इस दिन खुद को पैम्पर करके अपने प्रति प्यार प्रदर्शित करें। जिस तरह दूसरों के प्रति प्रेम प्रदर्शित करना आवश्यक है, ठीक उसी तरह खुद से प्यार करना भी उतना ही जरूरी है। जो व्यक्ति खुद से प्रेम नहीं कर सकता, वह दूसरों से भी प्रेम नहीं कर पाता। इसलिए आप इस खास दिन अपनी मनपसंद किताब पढ़ें, नाचे−गाएं, कुछ अच्छा पकाएं या फिर खुद को पैम्पर करने के लिए पार्लर या स्पा सेशन लें। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है।


सिर्फ आराम, नो काम 
अगर आपने वैलेंटाइन मनाने का मन बनाया है तो एक दिन के लिए काम को अलविदा कह दें। अगर आपको समझ ही नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए तो एक दिन सिर्फ और सिर्फ रिलैक्स ही करें। यूं तो जीवन की आपाधापी में किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि दो पल सुकून के बिता सके, ऐसे में वैलेंटाइन के दिन आप खुद को पूरी तरह आराम दें। कोशिश करें कि एक दिन के लिए सोशल मीडिया, टीवी, इंटरनेट, फोन और टेंशन को छुट्टी देकर एक अच्छी नींद लें। इस तरह किया गया आराम आपको मेंटली व फिजिकली रिचार्ज करने में मदद करेगा।
 
निकल जाएं घूमने
अगर आपको ट्रैवलिंग का शौक है तो वैलेंटाइन की सुहानी शाम अपनी स्कूटी, बाइक या कार निकालें और अनजाने रास्तों पर घूमने निकल जाएं। रास्ते में रूककर चाट या आईसक्रीम खाएं और सुहाने मौसम का आनंद लें।  
 
-मिताली जैन

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.