यंग इंडिया

कार शौकीनों के लिए नई कार सर्च करने का बेहतर स्थान है CARHP

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 1 2018 12:05PM

भारत में कार के शौकीनों की कमी नहीं है। यहां का युवा एक नये फैशन वर्ल्ड में रहने के साथ-साथ एक बेहतर और पावरफुल कार चलाने का भी दिवाना है। आज मार्किट में आम कारों के साथ हाई-टेक और लक्ज़री कार्स की भी भरमार है। अब सवाल यह उठता है कि अच्छी कार का चयन कैसे किया जाए। जिसको लेकर कई तरह की वेबसाइट भी उपलब्ध हैं। लेकिन अब अपनी पसंदीदा कार के बारे में हर एक जानकारी CARHP पोर्टल पर उपलब्ध है।

CARHP एक ऑनलाइन ऑटोस सम्बन्धित इनफार्मेशन की बेहतरीन साइट के रूप में उभर रही है, जो बारीकी से कारों की समीक्षा, रेटिंग, कमपेरिजन कर नई और पुरानी कारों की एक लिस्टिंग तैयार करती है। जिससे कार के दीवानों को अपनी गाड़ी खरीदने में खासी मदद मिलती है। अभी अपने शुरूआती दौर में CarHP की वेबसाइट यानी www.carhp.com की एक लिस्ट में करीब 2016 से 2000 से अधिक कारों की समीक्षाओं का संग्रह है।

CARHP को Collegedunia.com वेबसाइट के माध्यम से मार्केट में लाया गया है, जो कि भारत का सबसे बड़ा कॉलेज खोज पोर्टल है। इसमें 20 से अधिक लोगों के एक टीम काम करती है। CarHP में प्रतिभाशाली युवाओं की एक टीम है जो बड़े ही उत्साह और जोश के साथ किसी भी प्रकार की कार का डेटा विश्लेषण, बाजार अनुसंधान, सामग्री लेखन और विपणन जैसी चीजों पर अध्यन कर लोगों को तक पहुंचाने का काम करते हैं। गौरतलब है कि CARHP की ये टीम प्रताभाशाली होने के साथ-साथ अनुभवी खिलाड़ी भी है जो अपने इसी एक्सपीरियंस के जरिए लोगों को सबसे बेहतर जानकारी देना चाहते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से गाड़ी ढूंढने वाले खरीदारों की संख्या लगातार बढ़ रही है और ऐसी वेबसाइटों की मांग है जो कार खरीदने से लेकर उसके पूरे प्रोसेस की जानकारी प्रदान करते हैं। हालांकि अगर यहां गौर किया जाए तो पता चलता है कि ज्यादातर कार पोर्टल या वेबसाइट केवल एक ही मोर्चे में फोकस करती हैं। या तो वे कार से जुड़ी सामग्री पर केंद्रित हैं या फिर कार के फीचर प्रदान करते हैं, जो खुद कार खरीदने की प्रक्रिया को सरल नहीं बनाते हैं। यही वजह है कि ये वेबसाइट खरीदारों को एक-स्टॉप समाधान प्रदान करने में विफल रही हैं।

लेकिन इस बीच CARHP एक अलग वेबसाइट के रूप में स्थापित हुई है। जो केवल एक पैरामीटर पर भरोसा करने के बजाय, स्थानीय डीलर पर सामग्री, कार के फीचर के साथ एक लिस्ट तैयार करती है जिससे खरीदार को ज्यादा मदद मिलती है। इसके साथ ही CarHp डेटा पर विशेष जोर देने के साथ सामग्री और लिस्ट लाने के लिए प्रयास करती है। जिसके बाद एक कार खरीदने के फैसले के लिए सामग्री पर भरोसा करने के बजाय, ग्राहक के मोटिव को ध्यान में रखा जाता है।

CARHP के माध्यम से दी गई कोई भी जानकारी उपयोगकर्ताओं को उनकी संभावित खरीद के बारे में सूचित करने के लिए एक यूनिक अप्रोच देती है। साथ ही जिस कार की समीक्षा की जा रही है उसे चार करीबी प्रतियोगियों के खिलाफ रखा जाता है। जिसके बाद गहराई से उनकी लिस्ट तैयार की जाती है। जो उन समीक्षाओं के साथ उपयोग की जाती है, जो प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कार के बारे में सटीक रूप से जानकारी पहुंचाती है।

यही नहीं CARHP पूरी तरह से इस चीज को ध्यान में रखता है कि जिस कार या गाड़ी की जानकारी दी जारी है वो पर्यावरण के पूरी तरह अनुकूल हो। साथ ही ये वाहन कार्बन और जीवाश्म ईंधन की खपत पर प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में मांग को कम करते हों। वहीं Fueleconomy.gov की पोस्ट के मुताबिक, ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन (ईवीएस) ग्रिड से विद्युत ऊर्जा के लगभग 59% -62% को पहियों पर बिजली में परिवर्तित करते हैं जो गैसोलीन से रासायनिक ऊर्जा के पारंपरिक ऊर्जा की तुलना में बेहतर होता है। इस तरह से CARHP में हम इस तरह की गाड़ियों का व्यापक तरीके से उपयोग करने की वकालत करते हैं।

-करन ठाकुर

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!कुशवाहा से अलग होकर नीतीश के साथ जाना भाजपा को पड़ेगा भारी