यह रही JEE Mains 2019 की परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी

यह रही JEE Mains 2019 की परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी

करन ठाकुर | Oct 29 2018 2:57PM
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main परीक्षा की तारीख और शिफ्ट की सूचना जारी कर दी है। छात्र एनटीए की साइट पर जाकर पूरी विस्तार देख सकते हैं। पहला पेपर 6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होगा जबकि JEE Main का दूसरा पेपर 8 जनवरी को दो शिफ्ट में होगा। पेपर 1 के लिए JEE Main Application Form पहले ही उम्मीदवारों द्वारा भरा किया गया है। फिलहाल एनटीए ने परीक्षा तारीख और शिफ्ट के बारे में ही जानकारी दी है। परीक्षा सेंटर किस शहर में होगा इसकी सूचना 21 अक्टूबर को जारी होगी।
 
ऐसे देखें परीक्षा तारीख और शिफ्ट?
 
परीक्षा तारीख और शिफ्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.nta.ac.in/) पर जाना होगा।
1- इसके बाद आपको नीचे बाईं ओर Latest @ NTA सेक्शन में जाना होगा। जहां पर आपको बहुत सारे नोटिस और प्रेस रिलीज दिखेंगी।
2- JEE (Main) - Know Your Exam Dates & Shift पर क्लिक करें। फिर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
3- आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डॉलकर लॉगइन करना होगा। इसके तुरंत बाद आपके सामने स्क्रीन पर परीक्षा तारीख, शिफ्ट और अन्य जानकारी आ जाएंगी। जिसका आप प्रिंट निकाल लें।
 
JEE Main-1 परीक्षा की तारीख और शिफ्ट के साथ ही JEE Advanced परीक्षा की तारीख का भी ऐलान हो गया है। 19 मई 2019 को JEE Advanced परीक्षा होगी। इस बार आईआईटी रूड़की परीक्षा का आयोजन करवाएगा। इसके लिए JEE Advanced की ऑफिशियल साइट पर एग्जाम का शेड्यूल जारी किया गया है। शेड्यूल के मुताबिक JEE Main की परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच आयोजित होगी। एडंवास परीक्षा 19 मई को होगी। पहला पेपर सुबह नौ बजे से 12 बजे के बीच होगा जबकि दूसरा पेपर 2 बजे से 5 बजे तक होगा। एडवांस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया JEE Main का रिजल्ट आने के बाद शुरू होगी। एडवांस परीक्षा में वही छात्र बैठेंगे जो JEE Main की परीक्षा क्लीयर करेंगे। JEE Main और Advanced पेपर क्लियर करने वाले छात्रों को IIT, NITs और IIITs के B.Tech, BE और B.Arch कोर्स में दाखिला मिलेगा। इसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि परीक्षा कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है।
 
पर्सेंटाइल क्या है?
अब हम आपको बताते हैं मैरिट कैसे बनती है। परसेंटेज और पर्सेंटाइल में क्या अंतर है। सबसे पहली बात परसेंटेज की, जैसा कि आप सभी जानते हैं परसेंटेज क्या होता है और इसका कैलकुलेशन कैसे किया जाता है। परसेंटेज का मतलब होता है आपको 100 में से कितने नंबर मिले। परसेंटेज और पर्सेंटाइल में काफी अंतर होता है और पर्सेंटाइल के हिसाब से ही मैरिट बनती है। 

कब क्या होगा?
 
JEE MAINS-1
 
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 17 दिसंबर 2018
परीक्षा की तारीख- 6 जनवरी - 20 जनवरी 2019 के बीच
पेपर II- 8 जनवरी दो शिफ्ट में
रिजल्ट जारी होने की तारीख- 31 जनवरी 2019
 
JEE MAINS-2
 
आवेदन करने की तारीख- 8 फरवरी - 7 मार्च 2019 तक
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 18 मार्च 2019
परीक्षा की तारीख- 6 अप्रैल - 20 अप्रैल 2019 के बीच
रिजल्ट जारी होने की तारीख- 30 अप्रैल 2019
 
JEE Main-1 2019  परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से शुरू हुए थे और 30 सितंबर तक चले थे। JEE Main-II की परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल, 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। रिजल्ट 31 जनवरी को घोषित होगा।
 
- करन ठाकुर

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.