निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों ने जमा ब्याज दरों में 0.25% तक की कटौती की

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों ने जमा ब्याज दरों में 0.25% तक की कटौती की

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 18 2019 3:33PM

मुंबई। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों ने जमा पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। बैंक अधिकारियों ने सोमवार को यह कहा। आमतौर पर जमा ब्याज दर में कटौती को कर्ज पर देय ब्याज में कटौती से पहले के कदम के रूप में देखा जाता है। नकदी की स्थिति बेहतर होने तथा रिजर्व बैंक के इस महीने की शुरूआत में रेपो दर में कटौती के बाद आईसीआईसीआई बैंक तथ एक्सिस बैंक समेत अन्य बैंकों ने यह कदम उठाया है। 

इसे भी पढ़ें: ADB ने सात जिलों में बुनियादी ढांचा विकसित करने की परियोजनाओं को दी मंजूरी

केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दर में कटौती के बाद बैंकों से उसका लाभ ग्राहकों को देने को कहा गया है ताकि धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था में तेजी लायी जा सके। आईसीआईसीआई बैंक ने मियादी जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। यह कटौती सोमवार से लागू हुई। बैंक की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार इसके तहत 290 दिनों से लेकर एक साल से कम समय तक के लिये 2 करोड़ रुपये की घरेलू जमा पर आईसीआईसीआई बैंक 6.75 प्रतिशत ब्याज देगा। वहीं दो साल से लेकर तीन साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 7.30 प्रतिशत होगी।

इसे भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में कॉरपोरेशन बैंक जुटाएगा 5000 करोड़ रुपए

एक्सिस बैंक ने भी जमा ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने एक साल के लिये जमा पर ब्याज दर में कटौती की गयी है। ऐसा जान पड़ता है कि निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने भी जमा दरों की समीक्षा की है और संशोधित दरें पिछले बुधवार से लागू होंगी। फिलहाल इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप