कोल इंडिया लिमिटेड थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के दो करोड़ देगा

कोल इंडिया लिमिटेड थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के दो करोड़ देगा

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 6 2018 5:16PM
लखनऊ। थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अस्थि मज्जा प्रतिरोपण के लिए कोल इंडिया लिमिटेड दो करोड़ रूपये की मदद देगा। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अस्थि मज्जा प्रतिरोपण के लिए स्थास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा कोल इंडिया लिमिटेड के बीच बुधवार को आयोजित एक समारोह में समहमति पत्र पर स्ताक्षर हुआ।
 
 
सहमति पत्र के अनुसार थैलेसीमिया रोग से पीड़ित बच्चों के अस्थि मज्जा प्रतिरोपण के लिए कोल इंडिया लिमिटेड की ओर से दो करोड़ रूपये का अनुदान दिया जाएगा । इस धन को 20 पीड़ित बच्चों के इलाज पर खर्च किया जाएगा । 

 
थैलेसीमिया एक प्रकार का जेनेटिक डिसऑर्डर है। इस बीमारी से शरीर में हीमोग्लोबिन निर्माण की प्रक्रिया बिगड़ जाती है, जिससे मरीज में खून की कमी हो जाती है। इस बीमारी का इलाज केवल अस्थि मज्जा का प्रत्यारोपण है। कोल इंडिया लिमिटेड अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत थैलेसीमिया रोग से पीड़ित एक बच्चे के अस्थि मज्जा प्रतिरोपण के लिए दस लाख रूपये की सहायता देगा । कुल 20 बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी । उत्तर प्रदेश में अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण करने वाला एसजीपीजीआई एकमात्र संस्थान है । जहां अब तक 90 रोगियों के अस्थि मज्जा का प्रत्यारोपण हो चुका है ।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप