स्क्रबिंग से स्किन को मिलते हैं गजब के फायदे, निखरता है रंग-रूप

स्क्रबिंग से स्किन को मिलते हैं गजब के फायदे, निखरता है रंग-रूप

मिताली जैन | Nov 9 2018 1:40PM
वर्तमान समय में हर व्यक्ति प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखने की चाह रखता है और इसके लिए कई तरह के जतन भी करते हैं। अगर आप वास्तव में अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं तो स्क्रबिंग पर भी उतना ही ध्यान दें। स्क्रबिंग के जरिए न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे की सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। इसके अतिरिक्त भी स्क्रबिंग के कई फायदे स्किन को होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−
 
मिलती है दमकती त्वचा
चूंकि स्क्रबिंग के जरिए चेहरे की सारी गंदगी व डेड स्किन सेल्स निकलकर बाहर आ जाती हैं तो इससे न सिर्फ त्वचा की डलनेस दूर होती है, बल्कि त्वचा भी दमकने लगती है। सप्ताह में एक बार स्क्रबिंग करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं जैसे कील−मुंहासे व पिंपल्स आदि दूर होते हैं। साथ ही स्क्रबिंग चेहरे पर मौजूद पैचेस को भी दूर करके आपको एक बेहद साफ्ट स्किन प्रदान करती है।
 
होता है एक समय
आमतौर पर माना जाता है कि स्क्रबिंग को किसी भी समय किया जा सकता है, जबकि यह सच नहीं है। अगर आप वास्तव में स्क्रबिंग का अधिकतम लाभ उठाना चाहती हैं तो रात को सोने से पहले स्क्रबिंग करें। इस समय स्क्रबिंग करने से पूरे दिन की धूल−मिट्टी व गंदगी तो साफ होती है ही, साथ ही स्क्रबिंग के बाद स्किन को रिलैक्स होने का मौका भी मिलता है। वहीं जो महिलाएं सुबह के समय स्क्रबिंग करके बाहर निकलती हैं तो उनकी स्किन के पोर्स ओपन अप हो जाने के कारण गंदगी उनकी भीतरी सतह तक पहुंच जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रात में ही स्क्रबिंग करें।

घर पर बनाएं स्क्रब
यूं तो मार्केट में कई तरह के स्क्रबर मौजूद हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी स्क्रब बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के होममेड स्क्रब से स्किन को नुकसान होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। आप चाहें तो चीनी में ऑलिव ऑयल मिलाकर उससे चेहरे व बॉडी पर स्क्रब करें। इसके अतिरिक्त ग्राउडेंड कॉफी भी एक बेहतरीन स्क्रब साबित होती है।
 
इसका भी रखें ध्यान
जिन महिलाओं की स्किन रूखी होती है, उन्हें स्क्रबिंग के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा उनकी स्किन का रूखापन बढ़ सकता है। सबसे पहले तो आप अपनी स्किन के टाइप के अनुसार ही स्क्रब का चयन करें। तथा स्क्रबिंग के दौरान स्किन को तेजी से न रगड़ें, इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। साथ ही स्क्रबिंग के बाद स्किन की प्राकृतिक नमी को रिस्टोर करने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना न भूलें।
 
इसके अतिरिक्त हर दिन स्क्रब करने से बचें, इससे स्किन डैमेज हो जाती है। बेहतर होगा कि आप सप्ताह या पन्द्रह दिन में एक बार स्क्रब करें।
 
-मिताली जैन

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.