ब्यूटी/फैशन

सोते समय अपने बालों को खुला रखेंगी तो गिरने लगेंगे बाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 30 2018 3:33PM

बालों की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है कि उसकी सही तरह से देखभाल की जाए। अमूमन लोग बालों का ख्याल रखने के लिए ऑयलिंग से लेकर कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन फिर भी कुछ बेसिक बातों को भूल जाते हैं। ऐसी ही एक गलती है रात को बाल खुले रखकर सोना। शायद आपको पता न हो लेकिन रात को सोने से पहले बालों को बांधना बेहद आवश्यक है।। तो चलिए जानते हैं बालों को बांधने के फायदे व जरूरत के बारे में−

नींद होती है प्रभावित

जो महिलाएं रात को सोने से पहले बालों को नहीं बांधती, उनकी नींद की क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, खुले बालों में सोने से वह उलझते हैं। साथ ही इससे सोने में परेशानी होती है। अगर आप सो भी जाती हैं तो भी रात में नींद खुल जाती है। वहीं बाल बांधकर सोने से आप काफी आरामदायक महसूस करती हैं और इससे नींद भी अच्छी आती है।

टूटते हैं बाल

बालों को खुला रखकर सोने से हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। जब आप खुले बालों में सोते हैं, तो सुबह उठने पर बालों को सुलझाने में काफी परेशानी होती है। साथ ही बालों को कॉम्ब करने पर काफी टूटते हैं। इसके अतिरिक्त रात में खुले बाल रखकर सोने से वह रूखे व कमजोर हो जाते हैं क्योंकि सिर के नीचे इस्तेमाल होने वाला तकिया आपके बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है। इन सभी समस्या से बचने का तरीका है कि आप रात में बाल बांधकर सोएं।

बनाएं नेचुरल कर्ल्स

अगर आप रात में लूज ब्रेड बनाकर सोती हैं तो अगले दिन आपको नेचुरल कर्ल्स मिलते हैं। आप अपनी पसंद के कर्ल्स पाने के लिए साइड ब्रेड, रोप ब्रेड आदि बना सकती हैं। इसका दूसरा फायदा यह है कि आपको सुबह की जल्दी में कर्ल्स बनाने के लिए समय व्र्यथ नहीं करना पड़ेगा। साथ ही कर्लिंग आदि करने के कारण आपके बालों को हीट प्रक्रिया से गुजरता नहीं पड़ता।

इनका भी रखें ध्यान

रात को बालों को हेल्दी बनाने के लिए बाल बांधकर सोना तो जरूरी है ही, साथ ही आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। मसलन, रात को सिल्क व सेटिन पिलो कवर का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों की हेयर फॉल समस्या को कम करते हैं। साथ ही अगर आप पोनीटेल या बन बना रही हैं तो इसे लूज ही रखें और इलास्टिक बैंड्स का प्रयोग न करें। इससे हेयर ब्रेकेज बढ़ता है।

वहीं कुछ महिलाएं रात को सोने से पहले हेयर वॉश करती हैं लेकिन आप गीले बालों में न सोएं। पहले इन्हें अच्छी तरह सूखने दें। उसके बाद ही बालों को बांधकर सोएं।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

शशि थरूर से हुई बड़ी गलती, अब पार्टी से निलंबित करेगी कांग्रेस!राफेल की खरीद में फ्रांस की तरफ से कोई ‘सरकारी गारंटी’ नहींतमिलनाडु पर बड़ा खतरा, समुद्र से उठा गज तूफान आधी रात में मचाएगा तबाही!सपना चौधरी के शो में पुलिस ने फैंस पर बरसाई लाठियां, एक की मौत 12 घायल