ब्यूटी/फैशन

दही भी निखार सकती है आपकी त्वचा, आजमा कर देखिये

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 28 2018 5:29PM

अक्सर आपने सुना होगा कि दही आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होती है। यह न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट, नरिश व हाइड्रेट करती है, साथ ही आपकी त्वचा में गजब का निखार भी लाती है। लेकिन अक्सर लोगों को यह नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल किस प्रकार करना चाहिए। खासतौर से, दही का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए ताकि इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सके। तो चलिए जानते हैं दही की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में−

दही व शहद

अगर आपकी स्किन नार्मल या रूखी है तो आप इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल के लिए दही में शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा वॉश कर लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से न सिर्फ स्किन हाइडेट रहती है, बल्कि बेहद सॉफ्ट भी बनती है।

दही व बेसन

ऑयली स्किन पर यह पैक अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने का काम करता है। इस पैक का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में दही व बेसन को मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गर्म पानी से चेहरा वॉश करें। यह पैक ऑयली स्किन के साथ−साथ सेंसेटिव स्किन के लिए भी काफी अच्छा है।

दही व हल्दी

दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाने से एक्ने आदि की समस्या दूर होती है। यह पैक हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दही डालकर उसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करें। अंत में इसे चेहरे पर करीबन 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें।

दही व ओट्स

दही व ओट्स एक पैक ही नहीं, बल्कि स्क्रब की तरह भी काम करता है, जिसके कारण यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है। इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून दही लेकर उसमें दो टेबलस्पून ओट्स व एक फेंटा हुआ डालकर मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके उस पर यह पैक लगाएं। करीबन पन्द्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक डेड स्किन को निकालने के साथ−साथ ब्लैकहेड्स व पिंपल्स को भी दूर करता है।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

घोटालों में फंसने के बाद पाकिस्तान का राग अलापती है BJP: सुरजेवालाचुनावी मोड पर अमित शाहबिशप मुलक्कल को 12 दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा गयाअपनाएं वास्तु शास्त्र के सरल एवं प्रभावी उपाय, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा