ब्यूटी/फैशन

मानसून में बेहद जरूरी है पैरों का ख्याल रखना, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 6 2018 4:53PM

बारिश की रिमझिम फुहारों में मस्ती करना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अक्सर यह मस्ती आपके पैरों पर भारी पड़ती है। बारिश के मौसम में नमी के कारण पैरों का पसीना, मॉइश्चर व चिपचिपापन न सिर्फ आपको इरिटेट करता है, बल्कि इसके कारण पैरों में संक्रमण भी हो जाता है, जिसके कारण पैरों में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि पैरों का सही तरह से ख्याल रखा जाए। तो चलिए जानते हैं मानसून में पैरों का ख्याल रखने के तरीके के बारे में−

जरूरी है एक्सफोलिएशन

पैरों की डेड स्किन सेल्स से लेकर सभी तरह की गंदगी को दूर करने के लिए पैरों को एक्सफोलिएट करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप किसी अच्छे फुट स्क्रबर व प्यूमिक स्टोन का प्रयोग कर सकते हैं। आप प्रतिदिन शाम को घर वापिस आने के बाद पैरों को अच्छे से साफ करें और फुट स्क्रबर का प्रयोग करें।

फुटवियर का चयन

बारिश के मौसम में फुटवियर का चयन बेहद सतर्कता के साथ करना चाहिए। फुटवियर के चयन में बरती गई जरा सी लापरवाही आपके लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। मानसून में लाइफवेट, रबर फुटवियर, गमबूट्स, फ्लिप फ्लॉप व क्रॉक्स आदि का चयन करना अच्छा रहता है। वहीं रिमझिम बरसात के दिनों में अपने लेदर के फुटवियर को एक साइड रख दें। लेदर के फुटवियर एक बार गीले होने के बाद काफी देर में सूखते हैं और गीले फुटवियर को पहनने से पैरों में फंगल इंफेक्शन से लेकर कई तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

पैरों को करें मॉइश्चराइज

जब भी आप पैरों को वॉश करें तो उसे किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की मदद से मॉइश्चराइज करें। इससे पैरों की प्राकृतिक नमी न सिर्फ रिस्टोर होती है, बल्कि पैरों भी मुलायम रहते हैं। आप पैरों को मॉइश्चराइज करने के लिए मॉइश्चराइजर के अतिरिक्त ऑलिव ऑयल या आलमंड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फुटवियर की सफाई जरूरी

जिस तरह मानसून में आप पैरों को साफ करते हैं, ठीक उसी तरह फुटवियर की साफ−सफाई पर ध्यान देना आवश्यक है। दरअसल, जब आप बाहर से वापिस आते हैं तो बारिश के पानी के साथ−साथ कीचड़ व बाहर की गंदगी आपके फुटवियर पर लग जाती हैं और बिना धोए उस फुटवियर का प्रयोग करने से वही बैक्टीरिया आपके पैरों पर लग जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने फुटवियर को वॉश करने के बाद कुछ देर के लिए धूप में रखें।

-मिताली जैन

शेयर करें:

लोकप्रिय खबरें

घोटालों में फंसने के बाद पाकिस्तान का राग अलापती है BJP: सुरजेवालाचुनावी मोड पर अमित शाहबिशप मुलक्कल को 12 दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा गयाअपनाएं वास्तु शास्त्र के सरल एवं प्रभावी उपाय, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा